Home /News /lifestyle /

dry fruits benefits for physically and mental health in hindi pra

माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होते हैं ड्राई फ्रूट्स, डाइट में इन्‍हें जरूर करें शामिल

बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और फैटी एसिड पाया जाता है. Image : Canva

बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और फैटी एसिड पाया जाता है. Image : Canva

अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स को अगर आप नियमित डाइट में शामिल करें तो शरीर में ब्‍लड फ्लो, डाइजेशन, ब्‍लड शुगर, इम्‍यूनिटी की समस्‍याओं को दूर रखा जा सकता है. यही नहीं, कैंसर, बोन डेंसिटी जैसी सीरियस हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से भी आप बचे रह सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Dry Fruits Health Benefits:  बेहतर सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है. अगर आप रोज मिक्‍स ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें तो इससे ताजा फलों के जितना ही भरपूर न्‍यूट्रिशन, विटामिन, मिनरल्‍स, फाइबर और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स मिलता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, ड्राई फ्रूट्स तमाम न्‍यूट्रिशन के साथ साथ एक खास एंटी-ऑक्‍सीडेंट पोलीफेनल का बड़ा सोर्स है जो ब्‍लड फ्लो को इंप्रूव करने, डायजेशन बेहतर करने, मोटापा कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह ब्‍लड शुगर लेवल को कम रखने में भी मदद करता है. यही नहीं, ये इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने, कैंसर से बचाने, बोन्‍स को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि किन किन ड्राई फ्रूट के सेवन से सेहत को क्‍या क्‍या फायदा मिल सकता है.

बादाम (Almond)
बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और फैटी एसिड पाया जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर होता है और इसमें कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता. जिस वजह से ये बालों, त्वचा और दांतों के साथ-साथ डाइजेशन और हार्ट फंक्‍शन के लिए भी अच्‍छा होता है.

इसे भी पढ़ें : क्या वाकई चावल खाने से बढ़ता है मोटापा, जानिए इस बारे में क्या कहती है रिसर्च

काजू (Cashews)
काजू में विटामिन ई और बी 6 पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका खास टेक्‍सचर और स्‍वाद भी काफी अच्‍छा होता है.

किशमिश (Raisins)
किशमिश अंगूर से बनाया जाता है जो स्‍वाद में मीठा और स्वादिष्ट होता है.  ये भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. किशमिश डाइजेशन को बेहतर रखने और गैस की समस्‍या को दूर करने में भी मदद करता है.

अखरोट (Walnuts)
ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कई तरह के विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर अखरोट हार्ट, गट, ब्‍लड प्रेशर, स्‍ट्रेस आदि की समस्‍या को दूर करने में मदद करता है.

पिस्ता (Pistachios)
पिस्ता में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन और हार्ट के लिए अच्‍छा सोर्स है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने और इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : शरीर के लिए बेहद जरूरी है अमीनो एसिड, इन चीजों से दूर होगी इसकी कमी

खजूर (Dates)
खजूर में विटामिन, प्रोटीन, खनिजों और नेचुरल शुगर की भरमार होती है. खजूर, एनीमिया के इलाज के अलावा कब्ज से राहत देने में भी मदद करता है.

खुबानी (Apricots)
खुबानी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिनभर के इंटेक का 47% की आपूर्ति अकेले कर सकता है. इसमें पोटैशियम, विटामिन ई, कॉपर पाया जाता है. ये गर्मियों में सनहीट से बचाता है और स्किन, आंखों, और इम्‍यूनिटी को बेहतर बनाता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर