होम /न्यूज /जीवन शैली /साइनस इंफेक्शन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 नेचुरल होम रेमेडीज

साइनस इंफेक्शन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 नेचुरल होम रेमेडीज

मौसम में बदलाव, प्रदूषण और सर्दी जुकाम के कारण बढ़ सकता है साइनस इंफेक्शन. (image-canva)

मौसम में बदलाव, प्रदूषण और सर्दी जुकाम के कारण बढ़ सकता है साइनस इंफेक्शन. (image-canva)

Sinus Infection: साइनस इंफेक्शन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे सीजनल बदलाव, एलर्जी, सर्दी, फीवर आदि. इससे ग्रस्त लोगों को ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

साइनस के मरीजों को धूल-मिट्टी और धुएं से बचना चाहिए.
डिटॉक्स बाथ से बॉडी में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और साइनस से राहत मिलती है.
हर्बल टी साइनस में लाभदायक होती है.

Home Remedies for Sinus Infection : साइनस इंफेक्शन एक ऐसा रोग है, जो किसी भी उम्र में परेशानी का कारण बन सकता है और हेल्थ पर बुरा असर डाल सकता है. ये इंफेक्शन आमतौर पर जुकाम, प्रदूषण और एलर्जी के कारण होता है, लेकिन इससे ग्रस्त होने के बाद फिजिकल के साथ-साथ मेंटल परेशानियों से भी जूझना पड़ सकता है, क्योंकि साइनस से पीड़ित रोगियों में बुखार, आंखों के पलकों के दोनो किनारे पर दर्द, चेहरे पर सूजन और स्ट्रेस जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं. साइनस रोगियों के नाक और गले में हमेशा कफ जमा रहता है और इससे पीड़ित रोगियों के लिए धूल और धुआं नुकसानदायक होता है. साइनस की प्रॉब्लम बढ़ने से अस्थमा, दमा जैसी गंभीर बीमारियां बॉडी में जगह लेने लगते हैं, इसलिए साइनस इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए कुछ होम रेमेडीज अपना सकते हैं.

साइनस इंफेक्शन से राहत पाने के होम रेमेडीज

एप्पल साइडर विनेगर
स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के मुताबिक, साइनस इन्फेक्शन से राहत पाने के लिए विनेगर को पानी में मिलाकर दिन में दो बार पिएं या गरारे करें, क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण नाक के साइनस में पीएच बैलेंस करता है और इकट्ठे हुए बलगम को साफ करता है. इसे पीने से एलर्जी के लक्षण भी कम होते हैं.

नारियल के तेल को फेस पर लगाएं
नारियल तेल को पिघलाकर अपने मुंह के चारो ओर करीब 5 मिनट तक माउथवॉश की तरह लगाएं और गुनगुने पानी से मुंह धो लें. इसे प्रतिदिन तब तक दोहराएं जब तक साइनस की परेशानी में राहत नही मिलती है.

शहद का इस्तेमाल करें
शहद के सेवन से नाक और गले के सूजन कम होती है, जो की साइनस इंफेक्शन के दौरान हो सकती है. शहद में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए एंटी-माइक्रोबियल एजेंट होते हैं. शहद को दिन में दो बार पीना लाभदायक साबित हो सकता है.

डिटॉक्स बाथ करें
नहाते समय अपने बाथ टब में गर्म पानी भरकर उसमें 1 कप एप्सम सॉल्ट, आधा कप बेकिंग सोडा, 6 से 8 बूंद टीट्री ऑयल मिलाएं और इससे रोज 15 से 20 मिनट तक डेली नहाएं. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल एजेंट आपकी बॉडी से सभी टॉक्सिन को निकालकर साइनस से छुटकारा दिलाने में सहायक हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: त्वचा के लिए फायदेमंद है कॉफी, डार्क सर्कल सहित स्किन की कई समस्याओं को करे दूर, यूं बनाएं फेस पैक

इसे भी पढ़ें-देर रात तक जागकर पढ़ना चाहते हैं तो इन फूड्स का सेवन करके बढ़ाएं लर्निंग पावर

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें