बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो खाएं पोषक तत्वों से भरपूर दलिया

क्यों न आप वजन कम करने के लिए दलिया का सेवन करते हैं. दलिया में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं और यह बेहद आसानी से पच भी जाता है.

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 11:22 AM IST
बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो खाएं पोषक तत्वों से भरपूर दलिया
बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो खाएं पोषक तत्वों से भरपूर दलिया
News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 11:22 AM IST
आजकल अनियमित लाइफस्टाइल और खानपान की बिगड़ती आदतों की वजह से शरीर कई बीमारियों का घर बनता जा रहा है. इन्हीं में से एक समस्या है दिनों दिन बढ़ते वजन के कारण मोटापा. मोटापा कोई बीमारी तो नहीं है लेकिन इसकी वजह से भी शरीर में कई बीमारियां हो जाती हैं. वजन कम करने के लिए बाजार में दवाइयों से लेकर कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जो मोटापा कम करने के दावे पेश करते हैं. लेकिन कई बार सेहत पर उनका काफी बुरा प्रभाव भी पड़ता है और शरीर को पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं. तो क्यों न आप वजन कम करने के लिए दलिया का सेवन करते हैं. दलिया में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं और यह बेहद आसानी से पच भी जाता है. आइए जानते हैं कि किस तरह आप दलिए से घटा सकते हैं आसानी से वजन...

दलिये में जहां पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. अगर आप सुबह के नाश्ते या दोपहर के खाने में दलिया खाते हैं तो आपको बहुत जल्दी परिणाम देखने को मिलेंगे.

इसे भी पढ़ें: Janmashtami 2019: जानिए जन्माष्टमी मेवा बनाने की रेसिपी

दलिया में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. बता दें कि 100 ग्राम दलिया में 18 ग्राम फाइबर की मात्रा होती है. यही वजह है कि इसे पेट के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह पचने में बेहद आसान होता है.

इसे भी पढ़ें: Janmashtami 2019: इस जन्माष्टमी बाल गोपाल को लगाएं घर की बनी धनिए की पंजीरी का भोग, जानें रेसिपी

दलिया में प्रोटीन की भी उच्च मात्रा होती है. यही वजह है कि जब आप वजन कम करने के लिए दलिया खाते हैं तो आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी नहीं होती है और बहुत देर तक भूख भी महसूस नहीं होती हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 11:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...