पीरियड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, खाएं ये एक चीज!

यह सुपरफूड महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ‘हैवी ब्लीडिंग’ को भी नियंत्रित करता है.

News18Hindi
Updated: April 12, 2019, 11:40 AM IST
पीरियड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, खाएं ये एक चीज!
periods problem periods pain irregular periods of womens
News18Hindi
Updated: April 12, 2019, 11:40 AM IST
महिलाओं में पीरियड्स की समस्या बेहद आम है. कई महिलाएं इस समस्या से निजात पाने के लिए दवाएं भी लेती हैं जो आगे जाकर काफी नुकसान करती हैं. लेकिन पीरियड्स की समस्या में आप खानपान में कुछ बदलाव कर और कुछ नई चीजें ट्राई कर इससे छुटकारा पा सकती हैं. फ्लेक्स सीड्स या अलसी के बीज महिलाओं में पीरियड्स की समस्या को दूर करने में काफी कारगर साबित होते हैं. अलसी के बीज में मिनरल्स, विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अलसी के बीज वजन घटाने में भी मदद करते हैं. अलसी के बीज दो प्रकार के होते हैं. एक पीले रंग में और दूसरे भूरे रंग के. इनमें मौजूद पोषक तत्व एक बराबर होते हैं. ये खासकर तीन चीजों के लिए जाने जाते हैं. ओमेगी-3 फैटी एसिड, लिग्नैन्स और म्यूसीलाज. आइए जानते हैं पीरियड्स की समस्या से छुटकारा पाने में यह किस तरह कारगर हैं.

सुहागरात में हर लड़की चाहती है पति करे ये काम, लेकिन बता नहीं पाती!
इस तरह हैं फायदेमंद:
उम्र के मुताबिक लोगों में हॉर्मोनल बदलाव आता है. खासकर महिलाओं में. फ्लैक्सीड का सेवन हॉर्मोनल संतुलन बनाए रखता है. जिन महिलाओं में एस्ट्रोजन हॉर्मोन ज्यादा है उसे कम. और कम एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ावा देने में मददगार है. 45 साल की उम्र के बाद महिलाओं में मैनोपॉज़ के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इसमें रात में सोते समय पसीने आना, घबराहट होना, आदि परेशानियां शामिल हैं. इन समस्याओं में ये फायदेमंद है. पीएमएस (सिरदर्द, घबराहट और मूड स्विंग की समस्या) और अनियमित पीरियड्स की परेशानी को भी ये दूर करता है. जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ‘हैवी ब्लीडिंग’ होती है, उसे ये नियंत्रित करता है.

शुरु हो जाएं ये 3 चीजें तो समझ लो कि पुरुष का दुर्भाग्‍य शुरू हो चुका है!

अलसी के बीज खाने के फायदे:
- अलसी के बीज में लिनोलेनिक एसिड होता है जो इंफ्लेमेशन को खत्म करता है. रक्त धमनी को नष्ट होने से रोकता है. इन्हें रोज़ डायट में लेने से एलडीएल (बुरा कोलेस्ट्रॉल) कम होता है और एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) बढ़ता है.
Loading...

- यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के शोधकर्ता लिलियन थॉम्पसन, पीएचडी, का कहना है कि फ्लैक्सीड रोज़ डायट में शामिल करने से कार्डियोवसकुलर बीमारियां, कई प्रकार के कैंसर और फेफड़ों की समस्या होने का खतरा कम किया जा सकता है.


- फल और सब्जियों से ज्यादा पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फ्लैक्सीड में पाए जाते हैं. ये एजिंग प्रक्रिया को धीमा करने और पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मददगार हैं.
- अलसी के बीज में मौजूद लिग्नैन्स, ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं. फ्लैक्स काउंसिल ऑफ कनाडा में हेल्थ और न्यूट्रीशन के डायरेक्टर, कैली सी फिट्ज्पैट्रिक का कहना है कि फ्लैक्सीड में मौजूद ओमेगी-3 फैटी एसिड सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि ट्यूमर के खतरे को भी टालता है.

सिर्फ नियम से 11 दिन कर लें ये उपाय, धन-धान्य से भर जाएगा घर, चमक जाएगी किस्मत!

- अलसी के बीज में मौजूद फाइबर वजन घटाने में मददगार है. ये कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. ओवरइटिंग करने से भी बचाता है.
- अलसी के बीज बालों और त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है.
- अलसी के बीज में घुलनशील और अघुलनशील, दोनों ही प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं. ये शरीर से चर्बी कम करता है और मीठा खाने की क्रेविंग्स को खत्म करता है.
- अलसी के बीज में मौजूद ओमेगी-3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड, उच्च रक्तचाप की समस्या दूर करता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

काम अभी पूरा नहीं हुआ इस साल योग्य उम्मीदवार के लिए वोट करें

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

Disclaimer:

Issued in public interest by HDFC Life. HDFC Life Insurance Company Limited (Formerly HDFC Standard Life Insurance Company Limited) (“HDFC Life”). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI Reg. No. 101 . The name/letters "HDFC" in the name/logo of the company belongs to Housing Development Finance Corporation Limited ("HDFC Limited") and is used by HDFC Life under an agreement entered into with HDFC Limited. ARN EU/04/19/13618
T&C Apply. ARN EU/04/19/13626