लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायदे

कच्चा प्याज खाने से सेहत में कई फायदे होते हैं...

News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 3:49 PM IST
लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायदे
लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायदे
News18Hindi
Updated: June 11, 2019, 3:49 PM IST
राजधानी दिल्ली में कल तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा. लू के थपेड़े से बचने के लिए कई लोगों में घर में वक्त बिताना ही मुनासिब समझा और कुछ शहर से बाहर किसी हिल स्टेशन पर चले गए. गर्मी के मौसम में अगर खानपान पर ध्यान रखा जाए तो लू से आसानी से बचा जा सकता है. रोज के खाने से साथ एक प्लेट कच्चा प्याज का सलाद लू से आपकी रक्षा करता है. आइए जानते हैं कच्चा प्याज किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है.

किसी काम में नहीं लग रहा है मन तो ऐसे पाएं मानसिक शांति



कच्चा प्याज खाने के फायदे:


  1. कच्चा प्याज खाने से शरीर का पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. अगर आपका पेट अक्सर गैस की समस्या से फूला रहता है तो कच्चे प्याज के सेवन से आपको इस समस्या में काफी फायदा मिलेगा.


2. कच्चे प्याज में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरनाक सेल्स को नष्ट करते हैं और इन्हें शरीर में बढ़ने से रोकते हैं. एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि जो लोग हर रोज कच्चे प्याज का सेवन करते हैं उन्हें कैंसर होने की संभावना कम होती है.
Loading...

नए शादीशुदा जोड़े रखें इन बातों का ख्याल, जिंदगी भर बना रहेगा प्यार

3. कच्चा प्याज खाने से डायबिटीज होने की संभावना भी कम होती है. इसमें पाया जाने वाला सल्फर यौगिक डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है. मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर के अनुसार, रोजा कच्चे प्याज के सेवन से ब्लैडर के संक्रमण की संभावना भी काफी घट जाती है. अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए, इस समस्या में काफी राहत मिलती है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...