बिना छिलके उतारे इन 5 सब्जियों का करें सेवन, बनी रहेगी सेहत

इन सब्जियों का छिलका उतारने की जरूरत नहीं है और छिलके सहित सेवन से स्वास्थ्य लाभ होगा.
इन सब्जियों का छिलका उतारने की जरूरत नहीं है और छिलके सहित सेवन से स्वास्थ्य लाभ होगा.

कुछ सब्जियां (Vegetables) ऐसी हैं जिनका सेवन छीलकर किया जाता है, लेकिन सच्चाई यह है कि स्वाद के फेर में इन छिलकों (Peels) को निकालने से कई पोषक तत्व भी चले जाते हैं.

  • Last Updated: October 31, 2020, 7:55 AM IST
  • Share this:


सब्जियों (Vegetables) का सेवन ढेरों पोषक तत्व देता है. सब्जियों को खाने का मकसद ही होता है कि अंगों को सही पोषक तत्व मिलें, ताकि वे ठीक से काम कर पाएं. कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनका सेवन छीलकर किया जाता है, लेकिन सच्चाई यह है कि स्वाद के फेर में इन छिलकों (Peels) को निकालने से कई पोषक तत्व भी चले जाते हैं. यहां ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिनका छिलका उतारने की जरूरत नहीं है और छिलके सहित सेवन से स्वास्थ्य लाभ होगा.

चुकंदर : myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि चुकंदर में अनेक औषधीय और सेहतवर्धक गुण मौजूद होते हैं. चुकंदर को कच्चा, सूप, सलाद और स्मूदी के रूप में खा सकते हैं. यह फाइबर, विटामिन बी9, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी से भरपूर है. चुकंदर रक्त प्रवाह और रक्तचाप में सुधार करने में मदद करता है. चुकंदर का छिलका भी कम सेहतमंद नहीं है. इसकी ऊपरी परत को उतारने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. इसे साफ करने के लिए चुकंदर को अच्छे से रगड़ें और पानी में धो लें. इसके छिलके में मौजूद तत्व पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करते हैं.



गाजर : गाजर की विभिन्न परतों में बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन के, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जहां इसका सेवन वजन घटाने में मदद करता है, वहीं कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी प्रभावी है. अगर इसकी ऊपरी परत यानी छिलके को छील लेते हैं तो इस सब्जी के सबसे रेशेदार और पौष्टिक तत्व को खो देंगे. इसे अच्छी तरह से धोएं और इसका सेवन करने से पहले एक चम्मच का इस्तेमाल कर हल्के से खुरचें.
खीरा : खीरा का छिलका और इसके बीज सबसे पौष्टिक होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट, कई रोगों से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण एंजाइम, खीरा के छिलके में खूब पाया जाता है. खीरे के अधिकांश पोषक तत्वों को पाना चाहते हैं, तो इसे अच्छी तरह से धोकर बिना छीले सेवन करें. अध्ययनों के मुताबिक, खीरा का सेवन शुगर की रोकथाम में मदद कर सकता है. डॉक्टर खीरे का छिलका खाने की सलाह देते हैं जो शरीर में शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

आलू : बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को आलू खाना बहुत पसंद होता है और यही कारण है कि यह दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है. हालांकि, ऐसे लोग हैं जो हमेशा इसका छिलका उतारना पसंद करते हैं और फिर इसका सेवन करते हैं. आलू का छिलका वास्तव में बहुत पौष्टिक और विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरा होता है. कब्ज जैसी समस्याओं वाले लोगों को इसे नियमित रूप से खाना चाहिए.

परवल : myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, विटामिन ए, बी1, बी2 और सी से भरे हुए परवल सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में एक माने जाते हैं. इनमें बहुत कम कैलोरी होती है, इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रखते हैं. परवल के छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, परवल के फायदे और नुकसान पढ़ें.न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज