होम /न्यूज /जीवन शैली /सूखी खुबानी खाने से मिल सकता है वेट लॉस मिशन में फायदा, जानिए कैसे

सूखी खुबानी खाने से मिल सकता है वेट लॉस मिशन में फायदा, जानिए कैसे

सूखे खुबानी करे वजन कम, Image-canva

सूखे खुबानी करे वजन कम, Image-canva

मोटापे से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है. वजन को कम करने के लिए जिम और एक्सरसाइज करना एक अच्छा विकल्प है. इसके अलावा सूखी ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सूखी खुबानी खाने से मेटाबोलिज्म दुरुस्त रहता है.
सूखी खुबानी में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है.

Dried Apricot is Beneficial For Health – आजकल वजन कम करने के लिए काफी लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं. मोटापे का डर इस कदर लोगों के जेहन में घर कर गया है कि वो खाना तक छोड़ देते हैं. जिससे कई तरह की बीमारियां शरीर को घेरने लगती हैं. ऐसे में लोग अपनी डाइट से ऐसी कई चीजों को हटा देते हैं, जिनसे उन्हें वजन बढ़ने का डर रहता है. जिनमें खुबानी भी शामिल है. ऐसा कई लोगों को लगता है कि, खुबानी खाने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है, जो कि बिल्कुल गलत है. असल में ऐसे कई फल होते हैं, जो वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. जिसमें खुबानी शामिल है. वजन कम करने के लिए सूखी खुबानी को डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.

फाइबर से भरपूर
बायक्रिमसन डॉट कॉम के मुताबिक के मुताबिक सूखी खुबानी में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. जिससे पेट के बैक्टीरिया को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. नियमित रूप से सूखी खुबानी खाने से भूख में कमी होती है और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें: दिल कमज़ोर हो रहा है तो महसूस होने लगते हैं ये लक्षण, जानें कब डॉक्टर की लेना चाहिए सलाह

कम कैलोरी
सूखी खुबानी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. जो वजन कम करने में सबसे ज्यादा जरूरी होता है. एक मुट्ठी सूखी खुबानी में लगभग 65 से 70 कैलोरी ही होती है.

खाने की क्रेविंग करे कम
सूखी खुबानी खाने से खाने की क्रेविंग कम होती है और वजन कम करने में मदद करती है. इससे मीठा खाने की इच्छा भी पूरी हो जाती है. इसे लगभग 5 से 6 घंटे तक पेट भरा रहता है.

मेटाबोलिज्म करे दुरुस्त
सूखी खुबानी खाने से मेटाबोलिज्म दुरुस्त रहता है, जो हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि वजन घटाने और बढ़ाने दोनों में ही मेटाबोलिज्म सबसे महत्वपूर्ण होता है. हाई मेटाबोलिज्म से एनर्जी भी मिलती है, जो एक हेल्दी लाइफ के लिए अच्छी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: 5 महत्वपूर्ण विटामिंस जो बालों को देंगे भरपूर पोषण, रहेंगे जड़ों से मजबूत

सूखी खुबानी खाने से वजन कम करने के मिशन में फायदा मिल सकता है. वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोग इसे डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें