बारिश में कच्‍चा सलाद खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें सही तरीका

बारिश में कच्‍चा सलाद खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें सही तरीका
बारिश के मौसम में कच्चा सलाद खाना बीमारियों को न्यौता दे सकता है.

सलाद (Salad) खाना काफी फायदेमंद होता है और कच्चा सलाद खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगता है. वहीं हर मौसम (Weather) में सलाद को खाने का तरीका बदल देना चाहिए, क्योंकि इससे शारीरिक तकलीफ पैदा हो सकती है.

  • Last Updated: August 3, 2020, 11:27 AM IST
  • Share this:


शरीर की तंदुरुस्ती के लिए सलाद (Salad) खाना काफी फायदेमंद होता है और कच्चा सलाद खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगता है. वहीं हर मौसम (Weather) में सलाद को खाने का तरीका बदल देना चाहिए, क्योंकि इससे शारीरिक तकलीफ पैदा हो सकती है. भारत (India) में आमतौर पर जुलाई के महीने से बरसात का मौसम (Rainy Season) शुरू हो जाता है और इस सीजन में इम्युनिटी (Immunity) कमजोर होने लगती है, इसलिए कई लोग कच्चा सलाद ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं. कच्चा सलाद खाना शरीर को कई पोषक तत्व (Nutrients) तो उपलब्ध करवाता है, लेकिन बारिश के मौसम में कच्चा सलाद खाना बीमारियों को भी न्यौता दे सकता है, तो आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में सलाद खाते समय क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए -

  • myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार हरी पत्तेदार सब्जियों और अन्य कच्ची सब्जियों को जब भी खाएं तो अच्छी तरह से पानी में एक बार उबाल लेना चाहिए क्योंकि बारिश में कीट पतंगों के साथ-साथ कई बैक्टीरिया भी सब्जियों के साथ लगे होते हैं, जो मौसमी बीमारी पैदा कर सकते हैं.

  • बारिश की मौसम में प्रयास यह करना चाहिए कि सलाद के रूप में पत्तेदार सब्जी का बिल्कुल भी सेवन न करें. जैसे पत्ता गोभी, पालक आदि को सलाद के रूप में खाना पसंद किया जाता है, लेकिन इस सब्जियों पर ऐसे कीट, बैक्टीरिया और वायरस होते हैं, जिन्हें हम सामान्य आंखों से देख भी नहीं सकते हैं और ये बैक्टीरिया पेट में जाकर हमारा पाचन बिगाड़ सकते हैं.

  • बारिश के मौसम में सलाद जब भी खाएं तो गर्म पानी में रखने के साथ-साथ उसमें थोड़ा नमक भी डाला जा सकता है, जिससे बैक्टीरिया जल्द खत्म हो जाते हैं. बारिश में कुछ कैटरपिलर्स, फल और सब्जियों के अंदर अंडे दे देते हैं, जिन्हें अगर हम खा जाएं तो वो हमारे पेट के अंदर भी पनप सकते हैं.



  • बारिश में मौसम में जब कीटों का प्रकोप सब्जियों पर ज्यादा हो जाता है तो किसान अपनी फसल को बचाने के लिए कई कीटनाशक और पेस्टिसाइड का भी प्रयोग करते हैं, जिसका असर भी सब्जियों पर ज्यादा होता है. ऐसे में बारिश में कच्चा सलाद ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.


ये हो सकती है समस्या
बारिश में कच्चा सलाद खाने पर विशेषकर पेट से संबंधित बीमारियां ही ज्यादा होती हैं. क्योंकि बैक्टीरिया पेट में जाकर अपनी कॉलोनी विकसित कर लेते हैं और अपच, गैस, पाचन में समस्या, कब्ज आदि समस्या पैदा कर देते हैं. अगर नियमित कच्चा सलाद खाने के शौकीन हैं तो तीन-चार माह में कृमिनाशक दवाई डॉक्टर की सलाह लेकर जरूर खा लेनी चाहिए, जिससे किसी बीमारी के होने की आशंका कम हो जाती है. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार कुछ लोगों को सलाद में शामिल खास चीजों से एलर्जी होती है. इन्हें सावधान रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें - डेली रुटीन में हो जाती हैं ये गलतियां, सेहत के लिए हैं बेहद बुरी

कच्चा सलाद का ये है बेहतर विकल्प
कच्चा सलाद शरीर को ज्यादा फाइबर और प्रोटीन देता है, जिससे शरीर में पाचन तो ठीक रहता है. साथ में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. बारिश में यदि कच्चा सलाद खाने से बचना चाहते हैं तो उसके विकल्प के रूप में घर पर ही फायबर और प्रोटीन से युक्त अंकुरित अनाज का उपयोग कर सकते हैं. अंकुरित अनाज में मोठ, खड़ा मूंग, देशी चना, मैथी दाना आदि मिलाया जा सकता है. इसे खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि अंकुरण अच्छे से हो जाए, तभी इसका सेवन करें ताकि इसमें पोषक तत्व विकसित हो सकें.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सलाद खाने के फायदे और नुकसान पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज