रोज़ाना दो केला खाने से होगा ये फायदा

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 2:41 PM IST
रोज़ाना दो केला खाने से होगा ये फायदा
हमारे शरीर को जितनी विटामिन सी की जरूरत होती है उसका 15% हमें बड़े आराम से केले से मिल जाता है

हमारे शरीर को जितनी विटामिन सी की जरूरत होती है उसका 15% हमें बड़े आराम से केले से मिल जाता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 2:41 PM IST
  • Share this:
'एन ऐपल अ डे किप्स द डॉक्टर अवे' के बारे में तो आपने खूब सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही वाली थ्योरी केले पर भी लागू होती है. केला स्वाद में जितना अच्छा लगता है उससे कहीं ज्यादा अच्छे उसके फायदे होते हैं.

आज हम आपको बताएंगे केला खाने के ऐसे ही कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

केला खाने से दूर होती है विटामिन सी की कमी

हालांकि केले में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी6 और विटामिन c सबसे अहम हैं. हमारे शरीर को जितनी विटामिन सी की जरूरत होती है उसका 15% हमें बड़े आराम से केले से मिल जाता है.

एनीमिया के मरीज ज़रूर खाएं केला

केला में आयरन की प्रचूर मात्रा होती है और शरीर में आयरन की कमी ही एनीमिया का कारण बनती है. एनीमिया में हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स और हीमोग्लोबिन का स्तर काफी कम हो जाता है. केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ग्लूकोज़ लेवल का नियंत्रण करता है. इससे एनीमिया के मरीजों को काफी मदद मिलती है.

मूड को बनाता है बेहतर
Loading...

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि केला आपके मूड को बेहतर बनाता है. केले में ट्रिप्टोफैन नाम का एक केमिकल होता है. ट्रिप्टोफैन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी केमिकल है क्योंकि यह सेरोटोनिन को रिसीव करने का काम करता है. सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमिटर होता है जो हमारे दिमाग को खुश रहने का सिगनल भेजता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 7:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...