होम /न्यूज /जीवन शैली /

बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल तो नियमित करें ये 3 योगासन, मोटापा भी होगा कम

बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल तो नियमित करें ये 3 योगासन, मोटापा भी होगा कम

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है सर्वांगासन. (Image-Canva)

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है सर्वांगासन. (Image-Canva)

Yoga to Reduce Cholesterol: शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कई तरह की गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है. खान-पान के साथ हर रोज योग करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

हाइलाइट्स

आर्टरी में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल ब्लॉकेज का कारण हो सकता है.
प्राणायाम करने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल कम होता है.
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सर्वांगासन है फायदेमंद.

Yoga to Reduce Cholesterol: हम सब इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए कितना ज्यादा खतरनाक होता है. कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने से दिल के लिए काफी खतरा बढ़ सकता है. एक्सपर्ट्स के मताबिक, कोलेस्ट्रॉल शरीर में एक तरह के वैक्स की तरह होता है. इसका स्तर कंट्रोल में रहे, ये शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होता है, लेकिन अगर इसका स्तर आउट ऑफ़ कंट्रोल हो जाए तो, इसका सबसे ज्यादा असर दिल की सेहत पर पड़ता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सही रहे, इसके लिए अच्छी डाइट के साथ अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है. लेकिन, अगर आपने नियमित रूप ये योग करना शुरू कर दिया तो शरीर को बिना नुकसान पहुंचाए हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को आराम से कम किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए योग

रोज करें सर्वांगासन
इंडियाटाइम्सडॉटकॉम के मुताबिक, बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सर्वांगासन योग क्रिया की जा सकती है. इस तरह के योग से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इसके करने के लिए पैरों को पीठ के बल उपर उठाएं, और पूरा भार कंधों, सिर और कोहनियों पर डालें. इस आसन को हार्निया की समस्या होने पर, चोट लगने पर, थायराइड और दिल की समस्या होने पर ना करें.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

पश्चिमोत्तासन भी फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए पश्चिमोत्तासन भिओ काफी अच्छा साबित हो सकता है. इसे करने के लिए पैर सीधे करके बैठें. फिर सांस छोड़ते वक्त धीरे-धीर आगे की ओर झुकें. कुछ सेकेंड के बाद सीधे हो जाएं. ऑपरेशन, डायरिया, प्रेग्नेंसी, अस्थमा और स्लिप डिस्क की समस्या होने पर ये आसन ना करें.

रोज करें कपालभाति प्राणायाम
कपालभाती कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी अच्छी साबित हो सकती है. इससे मोटापा भी कंट्रोल होता है. इसे करने के लिए सीधा बैठकर लम्बी और गहरी सांस लेते हुए पेट को अंदर की तरफ खींचे. उसे लगातार करें और थकावट होने पर रोक दें. ये आसन किसी एक्सपर्ट कि देखरेख में करें. ब्लडप्रेशर, माइग्रेन, प्रेग्नेंसी और पीरियड्स के दौरान कपालभाति प्राणायाम करने से बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

अक्सर मोटापे से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. ये कुछ ऐसे योगासन हैं, जिनकी मदद से मोटापा भी कम होगा और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

अगली ख़बर