होम /न्यूज /जीवन शैली /Benefits of Ghee: हेयर फॉल समेत कई समस्याओं से राहत देता है नाक में घी डालना, जानें इसके लाभ

Benefits of Ghee: हेयर फॉल समेत कई समस्याओं से राहत देता है नाक में घी डालना, जानें इसके लाभ

नाक में घी डालने के फायदे(image-canva)

नाक में घी डालने के फायदे(image-canva)

Ghee in Nostrils - हर रोज देसी घी खाने के साथ-साथ हल्का गुनगुना कर सोते समय नाक में डालने से माइग्रेन, साइनस, मैसिव हेय ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नाक में घी डालने से बंद और ड्राई नाक खुलती है.
रात में सोने से पहले घी को हल्का गुनगुना कर नाक में डाल लें.
घी नाक में डालने से मेमोरी शार्प होती है और अनिद्रा की समस्या में राहत मिलती है.

Benefits of Putting Ghee in Nostrils : भारत के लगभग सभी घरों में देसी घी को खाना बनाने के साथ रोटियों और कई अलग-अलग फूड आइटम्स का स्वाद बढ़ाने के लिए बहुत तरीकों से किया जाता है. आजकल कई लोग डाइट के चलते देसी घी का सेवन नहीं करते हैं, मगर डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो डाइट में शुद्ध देसी घी की सही मात्रा का सेवन करने से शरीर को कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं.

देसी घी को खाने के अलावा बच्चों की मालिश के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन, क्या आप जानते हैं घी को हर रोज नाक में डालने से शानदार प्राप्त किए जा सकते हैं. हर रोज नाक में घी डालने से हेयर फॉल की समस्या समाप्त होने के साथ-साथ स्किन पर ग्लो आता है और माइग्रेन जैसी गंभीर समस्या से राहत मिलती है. आइए जानते हैं, नाक में घी डालने से होने वाले लाभ.

नाक मे घी डालने से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स :
– 7 प्राणायामा डॉट कॉम के मुताबिक देसी घी को नाक में डालने से ना केवल फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ को भी कई फायदे होते हैं, रात में सोते समय घी को हल्का गुनगुना करके नाक में डालने से ब्रेन की मेमोरी पावर बढ़ती है.

– गाय के शुद्ध देसी घी को नाक में डालने से बालों को शानदार लाभ मिलते हैं. ऐसा हर रोज करने से हेयर फॉल के समस्या खत्म होने के साथ-साथ बालों की क्वालिटी बढ़ती है.

– हर रोज दो बूंद देसी घी को नाक में डालने से जुकाम या दूसरे कारणों से ड्राई और बंद नाक से छुटकारा मिलता है.

इसे भी पढ़ें-हाइट की प्रॉब्लम से परेशान हैं, अपनाएं ये 5 नुस्खे टीनएज के बाद भी बढ़ जाएगी लंबाई

– नाक में घी डालना एक नेचुरल रेमेडीज है जिसे सर्दी, खांसी-जुकाम और साइनस जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

– कई बार नाक बंद होने या किसी अन्य बीमारी के चलते सांस लेने में परेशानी होने लगती है ऐसे में नाक में देसी घी डालने से काफी राहत मिलती है और नाक खुल जाती है.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद है गुड़हल का फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका

– हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो नाक में घी डालने से अनिद्रा की लंबी से लंबी परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

– नाक में घी डालने से दिमाग की नसों को पोषण और मजबूती मिलती है, जिससे बॉडी फंक्शन अच्छा होता है और कई गंभीर बीमारियों जैसे माइग्रेन और डिप्रेशन से बचाव किया जा सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें