होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दी के मौसम में धूप का लेते हैं आनंद तो इस बात का रखें ध्यान, कहीं स्किन न हो जाए डैमेज

सर्दी के मौसम में धूप का लेते हैं आनंद तो इस बात का रखें ध्यान, कहीं स्किन न हो जाए डैमेज

करें सर्दियों में इस तरह से अपनी स्किन की देखभाल (image- Canva)

करें सर्दियों में इस तरह से अपनी स्किन की देखभाल (image- Canva)

Skin in winter. सर्दी के मौसम में मीठी-मीठी धूप का मजा लेना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन इसका मजा लेने के साथ ही अपनी त्व ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

धूप से हमें विटामिन डी मिलता है, जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक है.
विंटर में अधिक देर तक सूरज की रोशनी के संपर्क में रहना हानिकारक हो सकता है.
इससे स्किन डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है.

Skin in winter. सर्दियों में धूप में बैठना एक सुखद अनुभव से कम नहीं होता. यह धूप हमारे शरीर को गर्म करती है. यही नहीं, इससे हमें विटामिन डी भी मिलता है,जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है. इसलिए सूरज की किरणें हमेशा हमारे लिए नुकसानदायक नहीं होती. लेकिन, अगर आप ज्यादा समय तक सूरज की रोशनी के संपर्क में रहते हैं, तो इससे स्किन डैमेज होने की संभावना बढ़ सकती है. सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन में फाइन लाइंस आना, झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जिससे समय से पहले एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं. ऐसा नहीं है कि अपनी स्किन को डैमेज से बचाने के लिए आप सर्दियों की धूप का मजा न लें. लेकिन, खास ख्याल रखें कि इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान न हो.

 ये भी पढ़ें: चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए इन रेमे‍डीज को करें ट्राई

जानिए सर्दियों की धूप से कैसे करें स्किन का बचाव?
वेबएमडी (WebMD) के अनुसार सूरज की हानिकारक किरणें स्किन के फाइबर्स को डैमेज कर देती हैं, जिन्हें इलास्टिन कहा जाता है. इनके डैमेज होने से त्वचा का बहुत अधिक नुकसान होता है. सर्दियों में आप इस तरह से आप अपनी स्किन को डैमेज से बचा सकते हैं:

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें: जब भी आप धूप में जाने वाले हों, तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें. इसे खरीदते हुए यह अवश्य देखें की यह सनस्क्रीन एसपीएफ 30 वाला हो.

दोपहर में बाहर जानें से बचें: दोपहर की धूप बहुत हानिकारक होती है, इसलिए हो सके तो दोपहर 11 से शाम के 4 बजे तक बाहर निकलने से बचें. अगर आप इस समय बाहर जा रहे हैं तो खुद को पूरी तरह से कवर करें. धूप में बैठने के लिए भी सुबह का समय ही चुनें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में ज़रूर करें देश की इन जगहों की सैर, एडवेंचर ट्रिप के साथ उठाएं बर्फबारी का पूरा मजा

अपने आपको कवर करें: जब भी बाहर निकलें अपने आप को पूरी तरह से कवर करें, फुल स्लीव्स वाली शर्ट पहनें, सिर को कवर करें और चश्मा भी पहनें. इससे आपकी स्किन हानिकारक धूप से बच सकती है.
सर्दियों में धूप सेंकते हुए डाइरेक्ट सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से बचें. अगर आपको इससे कोई समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

Tags: Lifestyle, Skin care

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें