आयरन डाइट में ले लिया ज्यादा, तो लीवर को हो सकता है नुकसान

इंपीरियल कॉलेज लंदन की देखरेख में इंटरनेशनल साइंटिस्ट की एक टीम ने जेनेटिक डेटा की जांच की शुरूआती स्टेज में महत्वपूर्ण जांच की है.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 11:59 AM IST
आयरन डाइट में ले लिया ज्यादा, तो लीवर को हो सकता है नुकसान
आयरन डाइट में ले लिया ज्यादा, तो लीवर को हो सकता है नुकसान
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 11:59 AM IST
स्वस्थ जीवन के लिए संतुलित खानपान बेहद जरूरी है. ज्यादातर लोगों ऐसे होते हैं जो खाना बनाते और खाते वक्त केवल टेस्ट पर ध्यान देते हैं. इसका सीधा दुष्प्रभाव उनके शरीर पर दिखाई भी पड़ता है. थकान, कमजोरी, खराब होती रोग प्रतिरोधक क्षमता जैसे शिकायतें लोगों को घेरने लगती हैं. अधिकतर लोग इसे केवल दिनभर की थकान मानकर हल्के में लेते हैं और नजरअंदाज कर देते हैं. जिसका नतीजा होता है कि धीरे धीरे यह समस्या बड़ा रूप ले लेती है. बॉडी में फॉलिक एसिड (आयरन) की कमी से यह बीमारियां होती हैं. महिलाओं के शरीर को आयरन की जरूरत ज्यादा होती है क्योंकि उन्हें हर माह पीरियड्स होते हैं. इस सिलसिले में इंपीरियल कॉलेज लंदन की देखरेख में इंटरनेशनल साइंटिस्ट की एक टीम ने जेनेटिक डेटा की जांच की शुरूआती स्टेज में महत्वपूर्ण जांच की है.

टीम ने जांच में पाया कि आयरन की कमी या इसकी उच्च मात्रा से करीब 900 से भी ज्यादा बीमारियां होती हैं. रिसर्च में जानकारी हासिल हुई कि बॉडी में आयरन की संतुलित मात्रा से हाई कोलेस्ट्रॉल की संभावना कम हो जाती है. इससे धमिनियों के खराब होने का खतरा भी कम होता है. हालांकि, रिसर्च में यह बात भी सामने आई कि बॉडी में सामान्य से ज्यादा आयरन की मात्रा होने पर भी कई दुष्परिणाम सामने आ सकते हैं. बॉडी में आयरन की मात्रा ज्यादा होने पर खून के थक्के बनने का खतरा, ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने, स्किन इन्फेक्शन और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बना रहता है.

इस सिलसिले में इंपीरियल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के रिसर्च को हेड कर रहे डॉ दीपेन्द्र गिल ने बताया कि आयरन शरीर का सबसे अहम पोषक तत्व है. शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचे इसके लिए भी आयरन बहुत जरूरी है. लेकिन शरीर में आयरन एक निश्चित मात्रा में ही होना चाहिए. अगर शरीर में आयरन कम होगा तो रक्ताल्पता (एनीमिया) की शिकायत हो सकती है और अगर ज्यादा हो तो लिवर डैमेज हो सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 10:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...