Home /News /lifestyle /

excessive consumption of chocolate may cause many health issues know important things amu

चॉकलेट खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, इन परेशानियों के हो सकते हैं शिकार

चॉकलेट को एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए, वरना इससे नुकसान हो सकता है.

चॉकलेट को एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए, वरना इससे नुकसान हो सकता है.

आज के दौर में लोग सेलिब्रेशन के मौके पर मिठाइयों के बजाय चॉकलेट खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग चॉकलेट अत्यधिक मात्रा में खाते हैं, जो उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

Chocolate Side Effects: हर उम्र के लोगों को चॉकलेट खाना पसंद होता है. चॉकलेट का क्रेज देश में तेजी से बढ़ रहा है. लोग अब गिफ्ट में एक दूसरे को चॉकलेट देने लगे हैं और खुशियों के मौके पर भी चॉकलेट से मुंह मीठा कराया जाने लगा है. कुछ लोग तो इतने शौकीन होते हैं कि हर दिन चॉकलेट खाते हैं. अत्यधिक मात्रा में चॉकलेट खाना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. सुनने में आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह बात पूरी तरह सच है. चॉकलेट को एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए. इसकी लत आपके लिए परेशानियों का सबब बन सकती है. जान लेते हैं कि ज्यादा चॉकलेट खाने से किस तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

क्या कहती है स्टडी?

लिव स्ट्रांग’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाने से हमारे शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. चॉकलेट खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. 2017 की ‘जर्नल ऑफ फूड प्रोटेक्शन रिपोर्ट’ में चॉकलेट से होने वाली एलर्जी को लेकर एक विस्तृत जानकारी साझा की गई थी. जो लोग एलर्जी की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें चॉकलेट कम ही खानी चाहिए. चॉकलेट में टॉक्सिन्स भी हो सकते हैं. इसमें मौजूद कैडमियम और निकल की ज्यादा मात्रा आपके शरीर में जमा हो जाती है, जो काफी नुकसान पहुंचा सकती है.

यह भी पढ़ेंः क्या डायबिटीज के पेशेंट भी कर सकते हैं जिम? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

चॉकलेट में हो सकते हैं हानिकारक बैक्टीरिया

एंटीजन कॉन्टेमिनेशन चॉकलेट उत्पादन के सबसे बड़े जोखिमों में से एक है. जर्नल फूड कंट्रोल में साल 2015 के एक लेख में छपे अध्ययन के दौरान जांच किए जाने पर चॉकलेट के 25 प्रतिशत सैंपल में बैक्टीरियल कॉन्टेमिनेशन मिला था. यह बैक्टीरिया स्वास्थ के लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं. चॉकलेट की वजह से हार्टबर्न की समस्या भी हो सकती है. अमेरिकन सोसाइटी फॉर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी के अनुसार, चॉकलेट एसोफैगल स्फिंक्टर के दबाव को कम करता है, जिसकी वजह से यह समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः क्या ब्रेन फंक्शनिंग बिगाड़ सकता है कोविड संक्रमण? एक्सपर्ट से जान लीजिए

वजन बढ़ा सकती है चॉकलेट

जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं, उन्हें चॉकलेट से दूरी बरतनी चाहिए. मार्च 2015 की एक रिसर्च में चॉकलेट खाने और वजन बढ़ने के बीच कनेक्शन की बात सामने आई थी. शोधकर्ताओं ने तीन साल की अवधि में पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं का सर्वेक्षण किया था. परिणामों से पता चला कि जिन महिलाओं ने चॉकलेट का अधिक सेवन किया, उनका वजन बढ़ने की संभावना अधिक थी.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर