होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में एक्सरसाइज करने से पहले इन बातों पर रखें खास ध्यान, हमेशा फिट और हेल्दी रहेंगे

सर्दियों में एक्सरसाइज करने से पहले इन बातों पर रखें खास ध्यान, हमेशा फिट और हेल्दी रहेंगे

सर्दिंयों में लगातार एक्सरसाइज करने से शरीर का तापमान तेजी से चेंज होता है. जिसका असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ने लगता है image-canva

सर्दिंयों में लगातार एक्सरसाइज करने से शरीर का तापमान तेजी से चेंज होता है. जिसका असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ने लगता है image-canva

Exercise tips for winters: सर्दियों में हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने के लिए ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं. म ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सर्दियों में एक्सरसाइज करते समय गर्म कपड़ों को अवॉयड करने की भूल बिल्कुल न करें.
एक्सरसाइज करते समय शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी का भरपूर सेवन करें.

Exercise tips for winters: सर्दियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए कई लोग एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं. डेली लाइफ में कोई न कोई फिजिकल वर्कआउट (Physical workout) करके आप न सिर्फ बॉडी को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं बल्कि सर्दियों से भी खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में रोज एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखकर आप कसरत के बेस्ट रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

सर्दियों में एक्सरसाइज करने से शरीर में गर्माहट आ जाती है. मगर डेली वर्कआउट करते समय लोग अक्सर कुछ बातों को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसके कारण आपकी सेहत पर एक्सरसाइज के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों में एक्सरसाइज करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप अपनी फिटनेस आसानी से मेंटेन रख सकते हैं.

वुलन कपड़े जरूर पहनें
सर्दियों में कुछ समय तक एक्सरसाइज करने से बॉडी में गर्माहट आ जाती है और आपको पसीना आना भी शुरू हो जाता है. ऐसे में कई लोग एक्सरसाइज करते समय गर्म कपड़ों को अवॉयड कर देते हैं. जिससे आपको ठंड भी लग सकती है. इसलिए सर्दियों में एक्सरसाइज करते समय वॉटर प्रूफ और पॉलीप्रोपाइलीन जैसे सिंथेटिक कपड़े पहन सकते हैं. इससे आपके गर्म कपड़े पसीना आने पर गीले नहीं होंगे और आप ठंड से भी बच सकेंगे.

ये भी पढ़ें: विंटर की ये कॉमन बीमारियां कर सकती हैं आपको बीमार, रहें सतर्क

सनस्क्रीन लगाना न भूलें
ठंड के मौसम में हल्की धूप का आनन्द लेना सभी को बेहद पसंद होता है. मगर सर्दी की धूप आपकी त्वचा पर सन टैन का भी कारण बन सकती है. इसलिए धूप में एक्सरसाइज करने से पहले हाथ, पैर और त्वचा के खुले भागों पर सनस्क्रीन अप्लाई करें. साथ ही सर्दियों में मॉइश्चराइजर, लिप बाम और आंखों की सुरक्षा के लिए काला चश्मा पहनना न भूलें.

ये भी पढ़ें: स्टडी: सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज से 60 प्रतिशत कम हो जाता है ब्रेस्ट कैंसर से मौत का जोखिम

ब्रेक लेते रहें
सर्दिंयों में लगातार एक्सरसाइज करने से शरीर का तापमान तेजी से चेंज होता है. जिसका असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ने लगता है और आप ब्रेन फ्रीजिंग जैसी परेशानी का भी शिकार हो सकते हैं. इसलिए सर्दियों में लगातार एक्सरसाइज करने से बचें और कसरत करते समय बीच-बीच में ब्रेक लेकर थोड़ा रेस्ट जरूर कर लें.

ड्रिंक्स का सेवन करें
सर्दियों में लोग पानी कम पीते हैं. वहीं एक्सरसाइज करते समय पसीना काफी निकलता है. ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है. इसलिए सर्दियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीएं. साथ ही एक्सरसाइज करने से पहले आप जूस, सूप या प्रोटीन शेक का सेवन भी कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fitness, Health tips, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें