होम /न्यूज /जीवन शैली /Superfood: प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स से पाना हो छुटकारा तो रोज खाएं एक आंवला

Superfood: प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स से पाना हो छुटकारा तो रोज खाएं एक आंवला

आंवला किस तरह फायदेमंद है वजन घटाने में, जानिए

आंवला किस तरह फायदेमंद है वजन घटाने में, जानिए

ये लिवर सेल्स को रिजुविनेट (सेल्स को नया बनाना) करता है. जिससे मेटाबॉलिम को बढ़ावा मिलता है. जब मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है ...अधिक पढ़ें

    पानी में दो दिन तक भिगोने के बाद चाश्नी, काला नमक और साबुत इलायची में मिलाकर. करीब एक महीने तक धूप में चीनी मिट्टी के मर्तबान में रखा जाता है. जिससे तैयार होता है आंवले का मुरब्बा.

    आंवला, तीन प्रकार का होता है. एक कच्चा आंवला. ये ऊपर से हरे रंग का. और स्वाद में कसैला होता है. इसे या तो कच्चा या फिर जूस के रूप में ले सकते हैं. दूसरा होता है. धूप में सूखाकर, कैंडी के रूप में तैयार किया आंवला. तीसरा, आंवले का मुरब्बा. जिसे बनाने का तरीका पहले ही साझा किया जा चुका है. ये काफी मीठा होता है और डायबिटीज़ के मरीज इससे दूरी बनाकर रखते हैं.

    कहते हैं आंवला, बालों से लेकर त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये खून साफ करने का अच्छा स्रोत माना जाता है. और इसे सुपरफूड भी कहा जाता है. इसके कई फायदे हैं जो आगे गिनवाएंगे.

    पहले बताते हैं इसे सुपरफूड क्यों कहा जाता है?
    हल्के हरे रंग का दिखने वाला गोली जितना आंवला बेहतर स्वास्थ्य और तंदरुस्ती के लिए जाना जाता है. इसमें सभी जरूरतमंद पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. जैसे विटामिन-सी, मिनरल्स, जिंक, आयरन, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स. इसके रोज सेवन से कई बीमारियों से लड़ा जा सकता है. ये गले में खराश को बेहतर करता है. एजिंग प्रक्रिया को धीमा करता है. दिल के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. इसलिए इसे सुपरफूड कहा जाता है.

    News18 Hindi

    आंवला में होता है क्या-क्या?
    बताई गई मात्रा 100 ग्राम आंवला की है.

    कैलोरी- 96
    फैट- 0.1 ग्राम
    सोडियम- 0 मिलीग्राम
    पोटैशियम- 153 मिलीग्राम
    कार्बोहाइड्रेट्स- 13.7 ग्राम
    डायट्री फाइबर- 3.4 ग्राम
    प्रोटीन- 0.5 ग्राम

    वजन घटाने में कैसे मददगार आंवला
    हिंदुजा हेल्थकेयर सर्जिकल, मुंबई की चीफ डायटीशियन डॉ. इंद्रयानी हजारे पवार का कहना है कि ‘आंवला, विटामिन-सी का अच्छा स्रोत माना जाता है. ये लिवर सेल्स को रिजुविनेट (सेल्स को नया बनाना) करता है. जिससे मेटाबॉलिम को बढ़ावा मिलता है. जब मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है तो शरीर कैलोरी बर्न करनी शुरू करता है जिससे वजन घटता है. इस तरह आंवला वजन घटाने में मदद करता है’.

    प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कैसे फायदेमंद, आंवला
    आंवला में विटामिन ई और सी पाया जाता है. साथ ही पाए जाते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर. प्रेग्नेंसी के दौरान मिनरल्स और विटामिन्स सामान्य से थोड़ा ज्यादा इन चीजों को लेने की जरूरत होती है. आंवला में मौजूद विटामिन-सी, प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या से जूझ रही महिलाओं के लिए काफी लाभकारी होता है. साथ ही प्रेग्नेंसी के बाद ये त्वचा पर आने वाले स्ट्रेच मार्क्स से भी बचाव करता है. इसलिए रोज एक आंवला खाएं.

    बच्चों के लिए कैसे है हेल्दी?
    आंवला में मौजूद विटामिन-सी, एक घुलनशील पदार्थ होता है. बच्चे को रोज एक आंवला देना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. इसे आप जूस और मुरब्बे के रूप में उसे दे सकते हैं. इससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत होगी.

    News18 Hindi

    खाली पेट आंवला जूस कैसे लें?
    10 ग्राम आंवला जूस, एक गिलास पानी में मिलाकर खाली पेट ले सकते हैं. ये पूरे सिस्टम को साफ करेगा. पाचन क्रिया को बेहतर करेगा. आंखों की रौशनी बढ़ाएगा. त्वचा को निखारेगा और बालों को मजबूत बनाने में मदद करेगा. ये स्वाद में कसैला और हल्का कड़वा होता है.

    आंवला के फायदे
    - आंवला में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स सेल्स नष्ट होने से बचाते हैं. खासकर फ्री-रैडिकल्स से. जिसमें शामिल हैं प्रोटीन, DNA और सेल मेमब्रेन. आंवला में टैनिन मौजूद होता है जो पॉलीफिनॉल के साथ जुड़कर हमें फ्री-रैडिकल्स से बचाता है. ये एजिंग प्रक्रिया को भी धीमा करता है.
    - आंवला जूस, शरीर में मौजूद तीनों दोष (वात, पित्त और कफ़) को बेहतर करता है. पोषक तत्वों का ये पावरहाउस माना जाता है.
    - रोज आंवला जूस का सेवन कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद अमीनो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल के लिए काफी लाभकारी होते हैं.
    - ये डायबिटीज़ के मरीजों के लिए काफी अच्छा होता है. ये शरीर में इंसुलिन सही ढंग से सोखने में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है.
    - अस्थमा की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति इसका जरूर सेवन करें.
    - आंवला, लिवर के लिए काफी अच्छा होता है. ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालकर लिवर को मजबूत बनाता है.
    - आंवला, धमनियों में पनपने वाले अवरोधक को रुकने नहीं देता. ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है.
    - आंवला, ड्यूरेटिक प्रकृति का होता है. यानी ये पेशाब आने की मात्रा को बढ़ावा देता है. जितना ज्यादा पेशाब आएगा. उतनी मात्रा में टॉक्सिन्स, नमक और यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलेंगे.
    - पेट में होने वाले दर्द को भी ये खत्म करता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण गैस्ट्रिक और डाइजेस्टिव जूस का स्राव सही ढंग से करते हैं.
    - आंवला में हाई फाइबर होता है. ये कब्ज की समस्या को खत्म कर आंतों को चिकना रखता है और एसिडिटी, पेट के अल्सर की समस्या खत्म करता है.
    - आंवला में संतरे से तीन गुना ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है.

    आंवला के नुकसान
    - विटामिन-सी मौजूद रहने के कारण ये फल प्रकृतिक रूप से एसिडिक होता है. जो लोग खाली पेट आंवला जूस लेना पसंद करते हैं उन्हें पेट खराब रहने की शिकायत हो सकती है.
    - आंवला में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. ऐसे में ये किडनी पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. जिन लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याएं रहती हैं वे इसे लेने से बचें.
    - आंवला की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में जुकाम में इसे लेने से बचें.

    घरेलू नुस्खों में शुमार आंवला जूस
    - आंवला जूस खांसी, फ्लू और मुंह के अल्सर में काफी लाभकारी माना गया है. दो चम्मच आंवला जूस और दो चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से जुकाम और खांसी बेहतर होती हैं.
    - गले की खराश के लिए दो चम्मच आंवला जूस पानी में मिलाकर दिन में दो बार गार्गल करें. आराम मिलेगा.
    - एक चम्मच आंवला जूस को गुड़ के साथ मिलाकर सेवन करने से खून साफ होता है.
    - आंवला जूस से कुल्ला करेंगे तो मुंह के छालों में राहत मिलेगी.

    News18 Hindi

    बालों के लिए आंवला
    - हमारे बाल 99 प्रतिशत प्रोटीन से बने होते हैं. आंवला में मौजूद अमीनो एसिड, बाल झड़ने से बचाव करते हैं और फॉलिकल्स (छेद) को मजबूत बनाते हैं.
    - सफेद बालों को काला करने में आंवला कारगर है. नारियल के तेल में दो से तीन साबुत आंवला रात में भिगोकर रखें. सुबह में इस तेल की मालिश करें. बाल काले हो जाएंगे. और मजबूत भी होंगे.
    - एक चम्मच शिकाकाई, आंवला पाउडर और दही का पेस्ट तैयार कर लें. आधे घंटे के लिए स्कैल्प पर लगाएं. चाहें तो नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इससे डैंड्रफ की समस्या खत्म होगी.

    त्वचा के लिए आंवला
    - स्किन पर काले दाग-धब्बे खत्म करने के लिए आंवला जूस रुई पर लें. दाग पर इसे लगाकर सो जाएं. सुबह में पानी से मुंह धोएं. निशान तो हल्के होंगे ही. चेहरे पर चमक भी आएगी.
    - आंवला पाउडर, शहद और दही को बराबर मात्रा में मिलाएं. चेहरे पर लगाकर सूखने दें. त्वचा में निखार आएगा.

    इसे भी पढ़ेंः
    नारियल पानी में आखिर ऐसा होता क्या है, जो देता है सैकड़ों फायदे
    Superfood: 5 काजू खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, उम्र के हिसाब से जानें कितने हर दिन खाना है सही
    Superfood: उम्र के हिसाब से जानिए रोज़ कितने केले खाना है सेहत के लिए फायदेमंद
    Superfood: मोटापे से लेकर कैंसर का इलाज करता है देसी घी, जानें, कितना खाना है सही
    Health Explainer: वजन कम करने वाली ग्रीन-टी नहीं पीनी चाहिए खाली पेट, जानिए क्या कहता है साइंस

    Tags: Eat healthy, Food diet, Health Explainer, Health News, Healthy Diet, Healthy Foods, Nutritious Foods, Superfoods, Weight Loss

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें