होम /न्यूज /जीवन शैली /Air Pollution: जहरीली हवा से बचाएगा आपका रूमाल, डॉक्टर से जानें पॉल्यूशन से निपटने के टिप्स

Air Pollution: जहरीली हवा से बचाएगा आपका रूमाल, डॉक्टर से जानें पॉल्यूशन से निपटने के टिप्स

प्रदूषण से बचने के लिए घर से बाहर कम से कम निकलें.

प्रदूषण से बचने के लिए घर से बाहर कम से कम निकलें.

How To Deal With Air pollution: दिल्ली-एनसीआर समय देश के कई शहरों में इस वक्त एयर पॉल्यूशन खतरनाक स्तर पर है. पॉल्यूशन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

प्रदूषण से बचने के लिए बाहर जाते वक्त मास्क जरूर लगाना चाहिए.
बुजुर्ग और छोटे बच्चों की हेल्थ पर प्रदूषण का ज्यादा असर होता है.

Tips To Reduce Pollution Effects: पिछले कई दिनों से राजधानी दिल्ली समेत तमाम बड़े शहरों की एयर क्वालिटी (Air Quality) बेहद खराब स्तर पर है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में हवा जहरीली हो चुकी है और सभी लोगों को वायु प्रदूषण की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अस्थमा (Asthma) या सांस से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए यह टेंशन की बात है. सरकार द्वारा तमाम कदम उठाने के बावजूद प्रदूषण खतरनाक लेवल पर है. अब सवाल उठता है कि इस प्रदूषण से कैसे निपटा जाए. इस बारे में डॉक्टर से जरूरी बातें जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः Diabetes के मरीज मिठाइयां खाने के बाद कर लें यह काम, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर

Air Pollution से हो सकती हैं ये परेशानियां
नई दिल्ली के मूलचंद हॉस्पिटल के पल्मनोलॉजिस्ट डॉ. भगवान मंत्री के मुताबिक एयर पॉल्यूशन से लोगों को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. सांस लेने के दौरान हवा में मौजूद खतरनाक तत्व फेफड़ों तक चले जाते हैं, जिसकी वजह से कई लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है. अस्थमा और सांस के मरीजों को पॉल्यूशन की वजह से एलर्जिक रिएक्शन और एक्यूट ब्रोंकाइटिस और अस्थमा का अटैक आने जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. पॉल्यूशन की वजह से कई लोगों की आंखों में जलन और एलर्जी हो जाती है. बुजुर्ग और कम उम्र के बच्चों पर इसका सबसे ज्यादा असर होता है.

यह भी पढ़ेंः दिनभर सिरदर्द रहना ट्यूमर का लक्षण तो नहीं? डॉक्टर से जानें कैसे करें पहचान

कैसे करें Pollution से बचाव?
डॉ. भगवान मंत्री के अनुसार पॉल्यूशन से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा घर के अंदर रहें और जरूरत होने पर ही बाहर जाएं. बाहर जाते वक्त मास्क लगाना सभी के लिए बेहद जरूरी है ताकि प्रदूषक तत्व सांस के जरिए आपके शरीर में न पहुच सकें. अस्थमा के मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इसके अलावा अपनी दवाई समय पर लेनी चाहिए और घर के खिड़की दरवाजे बंद रखने चाहिए. अगर संभव हो तो एयर प्यूरीफायर लगवा लें. इसके अलावा आंखों में जलन होने पर उन्हें साफ पानी से धो लें और डॉक्टर की सलाह के बाद आई ड्रॉप इस्तेमाल करें. घर पर किसी तरह का इलाज न करें.

रूमाल से कैसे होगा पॉल्यूशन से बचाव?
डॉ. भगवान मंत्री कहते हैं कि अगर बाहर जाते वक्त आपके पास मास्क नहीं है तो आप अपना रूमाल या अन्य कोई कपड़ा गीला करके अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह कवर कर लें. गीला रूमाल आपके लिए मास्क की तरह काम करेगा और आपको प्रदूषण से बचाएगा. हालांकि इस वक्त मौसम बदल रहा है और ज्यादा देर तक गीला कपड़ा नहीं लगाना चाहिए. ऐसा केवल इमरजेंसी कंडीशन में ही करना चाहिए. आप पॉल्यूशन से बचने के लिए घर पर ही योग करें.

Tags: Air pollution, Delhi air pollution, Delhi pollution, Delhi-NCR Pollution, Health, Lifestyle, Trending news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें