होम /न्यूज /जीवन शैली /Superfood: सुबह खाली पेट भीगे बादाम का सेवन किस तरह घटाता है वजन, जानिए इसके पीछे का साइंस

Superfood: सुबह खाली पेट भीगे बादाम का सेवन किस तरह घटाता है वजन, जानिए इसके पीछे का साइंस

खाली पेट भीगे बादाम से कैसे घटा सकते हैं वजन

खाली पेट भीगे बादाम से कैसे घटा सकते हैं वजन

यूरोपीयन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन के मुताबिक, सुबह-सुबह लगभग 58 ग्राम बादाम खाने से न सिर्फ भूख मिटती है, बल्कि पूरे दिन के ...अधिक पढ़ें

    रिच, क्रंची और आकार में सुंदर दिखने वाले भूरे रंग के बादाम स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. बादाम, पेड़ पर हरे रंग के कवच में उत्पन्न होते हैं. जब ये फल पेड़ से जुड़ा होता है तो उसे ‘ड्रूप’ कहते हैं. केवल बादाम ही कवच में पैदा नहीं होते हैं. ऑलिव, प्रून और खुबानी भी इसी तरह सख्त कवच में पेड़ पर आती दिखाई देती हैं.

    कई लोगों का मानना है कि बादाम 19 हजार सालों से हमारे पास हैं. जिन्हें खाने में शामिल किया जा रहा है. शुरुआत में ये इरान, अफ़ग़ानिस्तान और तुर्की में आए थे. बाद में यूरोप और चाइना तक इन्हें एक्सपोर्ट किया गया था.

    बादाम में पोषक तत्व जैसे विटामिन-ई, डायट्री फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है. इसमें मौजूद मैग्नीज़ हड्डियों में मजबूती लाता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. ये उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी लाभकारी होते हैं. ये मांसपेशियों और नर्व को सही ढंग से काम करने में भी मददगार हैं. ऐसी ही कई वजहों के कारण इन्हें सुपरफूड कहा जाता है.

    अगर बादाम खाना पसंद करते हैं तो इन्हें रात में भिगोकर ही खाएं. कच्चे बादाम की जगह भिगोकर बादाम खाने के अनेक फायदे हैं.

    News18 Hindi

    क्यों कहा जाता है इसे सुपरफूड?
    बादाम, एक प्रकार का ‘नट’ है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ई और फैटी एसिड पाए जाते हैं. ये दो तरह के होते हैं. एक कवच वाले और दूसरे बिना कवच वाले. कवच वाले बादाम कश्मीर में सबसे ज्यादा बिकते हैं. स्वाद में ये मीठे और क्रीम होते हैं. और वजन घटाने में लाभकारी भी.

    बेहतर स्वास्थ्य और तंदरुस्ती के लिए ये जाने जाते हैं. इसमें सभी जरूरतमंद पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर बादाम का सेवन भिगोकर किया जाए तो ये ज्यादा लाभकारी माने जाते हैं. दिल के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए ये काफी फायदेमंद होते हैं. इसलिए इसे सुपरफूड कहा जाता है.

    बादाम में होता है क्या-क्या?
    बताई गई मात्रा 100 ग्राम बादाम की है.

    कैलोरी-576
    फैट- 49 ग्राम
    सोडियम- 1 मिलीग्राम
    पोटैशियम- 705 मिलीग्राम
    कार्बोहाइड्रेट- 22 ग्राम
    डायट्री फाइबर- 12 ग्राम
    शुगर- 3.9 ग्राम
    प्रोटीन- 21 ग्राम

    सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाने के फायदे
    बादाम के छिलके में ‘टैनिन’ नाम का तत्व पाया जाता है. जो पोषक तत्वों को बादाम के अंदर ही बनाए रखता है. भीगे बादाम का छिलका एक तो आसानी से उतरता है. दूसरा इसमें मौजूद पोषक तत्व आसानी से शरीर सोख पाता है.

    भीगे बादाम पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करते हैं और एंजाइम ‘लाइपेज़’ को रिलीज़ करते हैं. जो फैट पचाने में मददगार हैं. बादाम में मोनोसैच्यूरेटेड फैट पाए जाते हैं जो पेट लंबे समय तक भरा महसूस कराते हैं. भीगे बादाम एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माने जाते हैं. ये त्वचा में फ्री-रैडिकल्स को नष्ट होने से बचाते हैं और एजिंग प्रक्रिया को धीमा करते हैं.

    बादाम में विटामिन-बी17 और फॉलिक एसिड पाए जाते हैं जो जन्म दोष को टालते हैं और कैंसर सेल्स से लड़ने में मददगार हैं.

    कच्चे बादाम या भीगे बादाम
    इन दोनों ही तरह के बादाम में केवल स्वाद का फर्क होता है. स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद कौन-से बादाम होते हैं तो इसका जवाब भीगे बादाम हैं. पानी में बादाम भिगोने के बाद इसके छिलके में ‘टैनिन’ नामक तत्व एक्टिव हो जाता है. जो पोषक तत्वों को बादाम से बाहर निकलने से रोकता है. छीलकर सुबह खाली पेट जब आप इन बादामों का सेवन करते हैं तो ऐसे में पेट बादाम में मौजूद पोषक तत्व सोख पाता है.

    News18 Hindi

    वजन घटाने में मददगार भीगे बादाम
    बादाम में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और मीठा, नमक, नमकीन, फ्राइड खाना खाने की क्रेविंग को खत्म करता है. साथ ही फैट नष्ट करने वाले हॉर्मोन को एक्टिव करता है.

    बादाम के फायदे
    - 'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन' (एजेसीएन) में प्रकाशित अध्ययन में बादाम में कम कैलोरी की बात सामने आई है, जो वजन को संतुलित बनाने में मददगार साबित हो सकता है.
    - आल्मंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया (एबीसी) ने एक बयान में कहा कि शोधकर्ताओं ने पाया कि 28 ग्राम बादाम का सेवन करने वाले प्रतिभागी को अवशोषण के पश्चात 129 कैलोरी ऊर्जा मिली, जबकि पहले यह 160 कैलोरी थी.
    - यूरोपीयन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन के मुताबिक, सुबह-सुबह लगभग 58 ग्राम बादाम खाने से न सिर्फ भूख मिटती है, बल्कि पूरे दिन के दौरान कम कैलोरी लेने की जरूरत पड़ती है.
    - बादाम एलडीएल यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिस्राइड लेवल को नियंत्रण में रखने में कारगर है.
    - ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर करता है. इसमें मौजूद फैट, स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं.
    - बादाम में मौजूद फाइबर, डायबिटीज़ के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.
    - हर दिन कम से कम 10 भीगे बादाम खाने से लिवर कैंसर का खतरा कम होता है. इसमें विटामिन-ई काफी मात्रा में होता है. जो अधिक उम्र में आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से भी बचाता है. क्योंकि बादाम की तासीर गर्म होती है. इसलिए नियमित रूप से बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. फिर भी इन्हें डायट में शामिल करने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें.

    News18 Hindi

    बादाम के नुकसान
    - ज्यादा बादाम का सेवन पेट दर्द और कब्ज की समस्या दे सकता है. कई लोग इसमें मौजूद फाइबर को पचा नहीं पाते हैं जिसकी वजह से ये समस्या होती है.
    - बादाम में हाइड्रोसाएनिक एसिड होता है. इसका ज्यादा सेवन सांस लेने में दिक्कत, गला चोक होने जैसी समस्याएं दे सकता है.
    - फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक एक व्यक्ति को रोज 1/3 कप बादाम से ज्यादा नहीं लेने चाहिए. यानी 40 ग्राम बादाम सेहत के लिए बहुत हैं.

    त्वचा के लिए बादाम
    - भीगे बादाम को पीसकर चेहरे पर लगा सकते हैं. ये त्वचा पर प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र की तरह काम करता है.
    - ड्राई स्किन वाले बादाम के पेस्ट के साथ थोड़ी फेटी हुई क्रीम मिलाएं. चेहरे पर मास्क के रूप में रोज इसे लगाएं. फायदा मिलेगा.
    - चेहरे पर चमक चाहते हैं तो भीगे बादाम आपके लिए अच्छा विकल्प है. ये त्वचा में नष्ट हुए टिशू को नया बनाने में मदद करते हैं. साथ ही स्किन टोन और बनावट को भी बेहतर करते हैं.
    - कुटे हुए भीगे बादाम स्क्रब की तरह भी काम करते हैं. दूध, नींबू और शहद, बादाम में मिलाकर पूरी बॉडी पर इसकी स्क्रबिंग करें. ये डेड-स्किन निकालता है और उसे जवां बनाता है.

    News18 Hindi

    बालों के लिए बादाम
    बादाम में ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड पाया जाता है. जो बालों के फॉलिकल्स में खून के दौरे को बेहतर करता है. इन्हें मजबूत, चमकदार और मुलायम बनाता है. बादाम के तेल से हफ्ते में दो बार सिर की मालिश करें. बाल बेहतर होंगे.

    बादाम स्टोर करके रखने का सही तरीका
    - अगर सख्त कवच वाले बादाम ले रहे हैं तो इनसे बादाम की गिरी निकालकर एक जिप पाउच या पेपर बैग में करके फ्रिज में रखें. साधारण बादाम की गिरी को टाइट डिब्बे में करके फ्रिज में रख सकते हैं.
    - भीगे बादाम छीलकर अगर स्टोर करना चाहते हैं तो इन्हें एक हफ्ते तक टाइट डिब्बे में भरकर फ्रिज में रख सकते हैं. इससे ज्यादा समय होने पर इनके कराब होने की संभावना है.

    इसे भी पढ़ेंः
    नारियल पानी में आखिर ऐसा होता क्या है, जो देता है सैकड़ों फायदे
    Superfood: 5 काजू खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, उम्र के हिसाब से जानें कितने हर दिन खाना है सही
    Superfood: उम्र के हिसाब से जानिए रोज़ कितने केले खाना है सेहत के लिए फायदेमंद
    Superfood: मोटापे से लेकर कैंसर का इलाज करता है देसी घी, जानें, कितना खाना है सही
    Health Explainer: वजन कम करने वाली ग्रीन-टी नहीं पीनी चाहिए खाली पेट, जानिए क्या कहता है साइंस

    Tags: Eat healthy, Food diet, Health Explainer, Health News, Healthy Diet, Healthy Foods, Nutritious Foods, Superfoods, Weight Loss

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें