होम /न्यूज /जीवन शैली /हर समय लगने वाली भूख को शांत रखने के 5 कारगर उपाय

हर समय लगने वाली भूख को शांत रखने के 5 कारगर उपाय

बार-बार भूख क्यों लगती है,जानें कारण और उपाय. Image-Canva

बार-बार भूख क्यों लगती है,जानें कारण और उपाय. Image-Canva

Tips to Control All Time Hunger: भूख तो सबको लगती है, लेकिन कुछ लोगों को बार-बार और हर वक्त भूख लगती है. ये असामान्य है ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बार-बार लगने वाली भूख बीमारी नहीं, बल्कि पोषक तत्वों की कमी है.
आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए वरना बार-बार भूख लगती है.
प्रोटीन और फाइबर की कमी होने पर भी हर वक्त भूख का अहसास रहता है.

Tips to Control All Time Hunger: भूख लगना आम बात है. जब काम करेंगे तो भूख लगेगी ही, लेकिन कुछ लोगों को हर वक्त भूख लगती है यानी कुछ लोग हर समय भूखा महसूस करते हैं. ये सामान्य बात नहीं है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. हर वक्त भूख महसूस होने के पीछे शरीर में प्रोटीन और फाइबर की कमी हो सकती है. वहीं, नींद में कमी की वजह से भी ज्यादा और बार-बार भूख लगती है. दरअसल, जब नींद पूरी नहीं होती तो शरीर में ग्रेलिन नामक हॉर्मोन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे बार-बार भूख लगती है. हालांकि, बार-बार भूख लगना कोई बीमारी नहीं है, लेकिन अगर इसके कारणों पर ध्यान ना दिया जाए तो प्रोटीन, फाइबर या नींद संबंधी बीमारी बड़ा रूप ले सकती है, इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि अपनी डाइट में इन पोषक तत्वो की कमी ना होने दें और भरपूर नींद लें. इसके अलावा हर समय लगने वाली भूख को कंट्रोल करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए. चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

ये भी पढ़ें:बालों के गिरने-झड़ने से परेशान हैं तो इन्हें घना करने में मदद करेंगे ये पांच हेयर ऑयल

नींद का समय निश्चित  करें

हेल्थलाइन के अनुसार, अगर आप अपनी जीवनशैली के चलते नींद कम ले रहे हैं तो इसे बदल डालिए. आठ घंटे की पूरी नींद लेने पर बार-बार भूख लगने की समस्या खत्म हो जाएगी.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें

स्टाइल क्रेज के अनुसार, ज्यादा भूख को नियंत्रित करने का असरदार तरीका है कि पानी पीते रहें. खाने से पहले खासतौर पर पानी पीने से देर तक भूख नहीं लगती, इसलिए शरीर में पानी की कमी ना होने दें.

भूख लगे तो सेब खाएं

भूख लगे तो तला भुना या मसालेदार खाने की बजाय एक सेब खाएं. सेब में भरपूर फाइबर मौजूद है, जो आपकी भूख को भी शांत करेगा और शरीर में फाइबर की कमी पूरी करेगा. इसके अलावा, सेब इसलिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन भूख शांत करने में मदद करता है. 

भूख लगे तो दलिया खाएं

भूख लगे तो दलिया खाना चाहिए. इसमें पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा को बनाए रखता है. इसे खाने से फाइबर भी मिलेगा और प्रोटीन भी. इसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहेगा, लेकिन शरीर में फैट जमा नहीं होता. 

अखरोट से दूर होगी बार-बार भूख लगने की समस्या

अगर बार-बार भूख लगती है तो अखरोट खाना चाहिए. अखरोट में खूब प्रोटीन और फाइबर होता है. इसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है और इसे खाने के बीद नींद भी अच्छी आती है.

ये भी पढ़ें:सर्दियों में कान दर्द कर सकता है परेशान, जानें इसके पीछे का कारण और बचाव के तरीके

चबा-चबा कर आराम से भोजन करें

अगर आप जल्दीबाजी में भोजन करते हैं तो इस आदत को बदल लेना चाहिए. दरअसल, जल्दीबाजी में खाना खाने से पेट को हमेशा भूख महसूस होती रहती है. अगर आराम से चबा-चबा कर भोजन करेंगे तो भोजन सही से पचेगा और इससे मिलने वाली ऊर्जा शरीर को भूख महसूस नहीं होने देगी.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें