Home /News /lifestyle /

fenugreek strengthens the heart along with reducing weight know its benefits in hindi

मेथी वजन घटाने के साथ-साथ दिल को भी करती है मजबूत, जानिए इसके फायदे

हल्दी, जायफल, जीरा, काली मिर्च ऐसे कई औषधीय गुणों वाले मसालें हैं जिन्हें डॉक्टर्स भी खाने की सलाह देते हैं. इन मसालों में अहम है मेथी दाना...

हल्दी, जायफल, जीरा, काली मिर्च ऐसे कई औषधीय गुणों वाले मसालें हैं जिन्हें डॉक्टर्स भी खाने की सलाह देते हैं. इन मसालों में अहम है मेथी दाना...

भारतीय किचन में हर प्रकार के मर्ज की दवाईयां उपलब्ध होती हैं. हल्दी, जायफल, जीरा, काली मिर्च ऐसे कई औषधीय गुणों वाले मसाले हैं जिन्हें डॉक्टर्स भी खाने की सलाह देते हैं. इन मसालों में अ​हम है मेथी दाना...

Fenugreek Benefits–  इंडियन किचन में हर प्रकार के मर्ज की दवाईयां उपलब्ध होती हैं. हल्दी, जायफल, जीरा, काली मिर्च ऐसे कई औषधीय गुणों वाले मसालें हैं जिन्हें डॉक्टर्स भी खाने की सलाह देते हैं. इन मसालों में अ​हम है मेथी दाना…जी हां, मेथी दाना वजन कम करने के लिए जितना कारगर है उतना ही आपके दिल को मजबूत रखने में मददगार साबित हो सकता है. मेथी दाने में जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन की पर्याप्त मात्रा पाया जाता है. इसके नियमित सेवन से पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द में भी राहत मिल जाती है. मेथी दाना आपकी ओवर आल हेल्थ के लिए जरूरी है. आज हम आपको बताएंगे कि मेथी दाना खाने के क्या लाभ हैं और इसे किस प्रकार खाया जा सकता है.

दिल को रखता है मजबूत
मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और रक्तचाप में सुधार करने में मदद कर सकती है जिससे दिल से संबंधित बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है. मेथी में 48 प्रतिशत डायट्री फायबर होता है. यह आंतों में एक ​चिपचिपा जेल बनाता है जिससे शुगर और फैट को पचाना कठिन हो जाता है. इसके नियमित इस्तेमाल से दिल को मजबूत बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : Drinks For Weight Loss: बढ़ती पेट की चर्बी को कम करने के लिए लें इन 5 ड्रिंक्स की मदद

कोलेस्ट्रोल को करता है कंट्रोल
मेथी दाना आपके शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है. इसके इस्तेमाल से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता हैं. मेथी में नारिंगेनिन फ्लेवोनोइड होता है जो ब्लड में लिपिड के लेवल को कम करने में सक्षम होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-आक्सीडेंट गुण होते हैं जो फैट को कंट्रोल करके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

डायबिटीज होने का कम खतरा
टाइप-2 डायबिटीज के इलाज के लिए मेथी दाना वरदान साबित हो सकता है. मेथी दाने को लेकर कई रिसर्च की जा चुकी हैं जिसके अनुसार मेथी दाने में डायट्री फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है. मेथी दाने को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में डायबिटीज कंट्रोल में आ जाती है. इसमें मौजूद गेलेक्टोमैनन फाइबर ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता.

ये भी पढ़ें : क्या आम खाने से वजन होता है कम? जानें एक दिन में कितना आम खाना सेहत के लिए है हेल्दी

मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाता है
मेथी दाना केवल हार्ट और डायबिटीज में ही उपयोगी नहीं है बल्कि मिल्क प्रोडक्शन में भी मदद करता है. जिन महिलाओं ने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया है उन्हें इसका सेवन मुख्य रूप से करना चाहिए. ट्रेडिशनल एशियन मेडिसिन के चिकित्सकों ने भी बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को मेथी के सेवन के लिए प्रोत्साहित किया है. मेथी को फाइटोएस्ट्रोजन का प्रमुख स्त्रोत माना गया है. मेथी का नियमित सेवन करने से एक से दो हफ्ते में ही मिल्क प्रोडक्शन बढ़ जाता है.

Tags: Blood Sugar, Health benefit, Heart Disease

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर