होम /न्यूज /जीवन शैली /

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार हैं ये फाइबर रिच फूड्स

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार हैं ये फाइबर रिच फूड्स

ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है फाइबर-(Image Canva)

ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है फाइबर-(Image Canva)

Fiber Rich Food For Good Health- खाने में अधिक तेल या शुगर का प्रयोग इन समस्‍याओं को बढ़ाने में मदद करता है. जिन लोगों को ब्‍लड शु्गर और कोलेस्‍ट्रॉल है उन्‍हें डाइट में मुख्‍य रूप से फाइबर को शामिल करना चाहिए. फाइबर न सिर्फ शुगर लेवल को कम करता है बल्कि शरीर को एनर्जी भी देता है.

अधिक पढ़ें ...

    हाइलाइट्स

    बॉडी को हेल्‍दी बनाने के लिए जरूरी फाइबर रिच फूड.
    साबुत अनाज के सेवन से ब्‍लड शु्गर लेवल कंट्रोल रहता है.
    एवोकाडो के सेवन से कम हो सकता है कोलेस्‍ट्रॉल.

    Fiber Rich Food For Good Health-  ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल ऐसी समस्‍याएं हैं जो अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और डाइट की वजह से बढ़ती हैं. खाने में अधिक तेल या शुगर का प्रयोग इन समस्‍याओं को बढ़ाने में मदद करता है. जिन लोगों को ब्‍लड शु्गर और कोलेस्‍ट्रॉल है उन्‍हें डाइट में मुख्‍य रूप से फाइबर को शामिल करना चाहिए. फाइबर न सिर्फ शुगर लेवल को कम करता है बल्कि शरीर को एनर्जी भी देता है. फाइबर रिच फूड शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाता सकता है. ये प्‍लांट बेस्‍ड फूड होते हैं जो आसानी से डाइजेस्‍ट हो जाते हैं. इससे कब्‍ज की परेशानी से भी छुटकारा मिल सकता है. चलिए जानते हैं फाइबर रिच फूड के बारे में जो ब्‍लड शुगर और कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

    दालों का करें भरपूर सेवन
    एवरी डे हेल्‍थ के अनुसार ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में अनाज अहम भूमिका निभाते हैं. दालों में लगभग 50 प्रतिशत कार्ब्‍स फाइबर होता है जो ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. एक कटोरी दाल खाने से लगभग 15 ग्राम अधिक फाइबर शरीर में पहुंच जाता है. खासकर मसूर की दाल का सेवन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकता है.



    हेल्‍थ के लिए फायदेमंद एवोकाडो
    एवोकाडो में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी स्‍त्रोत माना जाता है. एक कटोरी एवोकाडो में लगभग 2 ग्राम फाइबर, 50 कैलोरी और 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसमें फैट की मात्रा कम होती है इसलिए ये कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है.

    यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में तेजी से फैल रहा सर्दी-जुकाम, डॉक्टर से जानें बचने का तरीका

    खाएं बार्ले और ओट्स
    ये दोनों की साबुत अनाज इनसॉल्‍यूबल फाइबर के अच्‍छे स्‍त्रोत हैं. इनमें चावल और पास्‍ता की अपेक्षा कम कैलोरी होती हैं. बार्ले और ओट्स में फाइबर बीटा-ग्‍लुकन होता है जो इंसुलिन प्रोसेस में सुधार कर ब्‍लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. ये डाइजेस्टिव सिस्‍टम से कोलेस्‍ट्रॉल को हटाने में भी मदद करता है. एक कटोरी बार्ले में 7 ग्राम और ओट्स में 4 ग्राम फाइबर होता है.

    यह भी पढ़ेंः क्या एक्सरसाइज करने से मजबूत होती है इम्यूनिटी? हकीकत जान लीजिए

    ये भी हैं फाइबर रिच फूड
    –  बीन्‍स
    –  पॉपकॉर्न
    –  मटर
    –   ब्रोकली
    –  बैरीज
    –  नाशपाती
    –  नट्स

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर