होम /न्यूज /जीवन शैली /पान के पत्ते और तुलसी के बीज एक साथ खाने से मिलते हैं ये फायदे

पान के पत्ते और तुलसी के बीज एक साथ खाने से मिलते हैं ये फायदे

तुलसी के बीज और पान के पत्ते दोनों है फायदेमंद

तुलसी के बीज और पान के पत्ते दोनों है फायदेमंद

Tulsi Seeds With Betel Leaf Benefits - डाइजेशन से जुड़ी कोई समस्या हो तो पान के पत्तों और तुलसी का बीज खाना फायदेमंद हो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

तुलसी के बीज पान के पत्तों के साथ देते हैं बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स.
सर्दी और जुकाम में तुलसी और पान खाना होता है फायदेमंद.
ओरल हेल्थ के लिए भी तुलसी और पान का सेवन फायदेमंद है.

Tulsi Seeds With Betel Leaf Benefits – सोचिये जब तुलसी इतनी ज्यादा फायदेमंद होती है तो उसके बीज हेल्थ के लिए कितने अच्छे होते होंगे. इसके साथ पान के पत्तों को कोई कैसे भूल सकता है. जी हां कसैले स्वाद वाले पान के पत्तों से भी शरीर से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर की जा सकती हैं. वैसे तो पान बाजार में कई फ्लेवर्ड में मिलता है जिसे काफी लोग खूब पसंद करते हैं. लेकिन तुलसी के बीज के साथ पान के पत्तों के सेवन के बारे में शायद ही कोई जानता होगा. जैसा कि सभी को पता है पान में लगा कत्था और चूना हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं हैं. लेकिन पान को तुलसी के पत्तों के बीज के साथ खाना काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. वो कैसे, चलिए जानते हैं.

इम्युनिटी बढ़ाए
इंडिया डॉट पोस्टसेन डॉट कॉम के मुताबिक इम्युनिटी शरीर के लिए कितनी जरूरी है, इसका अंदाजा कोरोना के बाद से ही लोगों को लग चुका है. तुलसी के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. जिन्हें पान के पत्तों के साथ खाने से इम्युनिटी बूस्ट हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: डाइजेशन को सुधारने के साथ बीपी को भी कंट्रोल रखता है लोबिया

सर्दी-जुखाम भगाए
पान के पत्ते के साथ तुलसी के बीज खाने से सर्दी-जुखाम दूर भाग जाती है. इसका इस्तेमाल गले की खराश और कफ को दूर करने के लिए किया जा सकता है.

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद
सांसों की दुर्गंध कम करने के लिए पान के पत्ते खाए जा सकते हैं, इसके पत्तों में मौजूद कैमिकल मुंह के बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं. इसके अलावा कमजोर मसूड़े या खून आने की समस्या है तो पान के पत्तों के साथ तुलसी के बीज का सेवन करना अच्छा हो सकता है.

बढ़ेगी शारीरिक क्षमता
पान के पत्तों को तुलसी के बीज के साथ खाने से शारीरक क्षमता बढ़ सकती है. पुरुषों के लिए काफी अच्छा होता हैं, क्योंकि इससे स्पर्म की क्वालिटी में सुधार आता है.

डाइजेशन के लिए अच्छा
पान के पत्तों को तुलसी के बीजों के साथ खाने से लार की ग्रन्थियां पूरी तरह से एक्टिव रहती हैं. जिससे अपच और गैस जैसी समस्या नहीं होती. इससे गैस्ट्रिक अल्सर को कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: शुगर कंट्रोल करने में ‘रामबाण’ है मेथी दाना, औषधीय गुणों से भरपूर इस मसाले का जानें रोचक इतिहास

पान के पत्तों और तुलसी के बीज के इन कमाल के फायदों के बारे में जानने के बाद इनका सेवन करना हेल्थ के लिए अच्छा हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें