होम /न्यूज /जीवन शैली /महिलाएं हर साल जरूर करवाएं ये 5 टेस्ट, हमेशा अच्छी रहेगी हेल्थ

महिलाएं हर साल जरूर करवाएं ये 5 टेस्ट, हमेशा अच्छी रहेगी हेल्थ

महिलाएं हर साल कराएं इम्पोर्टेंट टेस्ट्स, image- Canva

महिलाएं हर साल कराएं इम्पोर्टेंट टेस्ट्स, image- Canva

Tests for women. महिलाओं को फिट रहने के लिए केवल एक्सरसाइज करना, सही खाना ही जरूरी नहीं है, बल्कि हर साल हेल्थ से जुड़ी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रेगुलर स्क्रिनिंन टेस्ट कराना हर महिला के लिए बहुत जरूरी है.
हेल्थ टेस्ट में ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग, बोन डैंसिटी टेस्ट, आई एग्जाम आदि शामिल हैं.

Tests for women: आजकल महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं. घर, परिवार और नौकरी आदि की जिम्मेदारी को वो बखूबी निभाती हैं. हेल्दी रहने के लिए आप अगर नियमित व्यायाम करती हैं, अच्छा खाती हैं और पर्याप्त नींद लेती हैं तब भी इसका अर्थ यह नहीं हैं कि आप हेल्दी हैं. काम के साथ-साथ महिलाओं के लिए खुद की तरफ ध्यान देना भी जरूरी है. हेल्दी रहना मुश्किल नहीं है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी.

सबसे पहले डेली रूटीन के साथ-साथ समय-समय पर चेकअप जरूर करवायें. हेल्थ से जुड़े जानकारों के अनुसार ये 5 टेस्ट महिलाओं को हर वर्ष जरूर करवाने चाहिए, ताकि उन्हें हमेशा हेल्दी रहने में मदद मिल सके.

महिलाएं हर साल ये टेस्ट कराएं

मेडलाइन प्लस (Medlineplus) के अनुसार अगर आप अच्छा भी महसूस कर रही हैं तब भी आपको नियमित चेकअप कराना चाहिए, ताकि आप भविष्य में किसी भी परेशानी से बच सकें. महिलाओं को हर साल यह टेस्ट अवश्य कराने चाहिए.

ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग
ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग में क्लीनिकल एग्जाम और स्क्रीनिंग मैमोग्रामस शामिल है. यह टेस्ट हर महिला को हर साल कराना चाहिए खासतौर पर अगर आपकी इसकी फैमिली हिस्ट्री है. शुरुआत में इसके निदान से समस्या का पूरी तरह से उपचार संभव है.

ये भी पढ़ें: Garlic Benefits: सर्दियों के मौसम में कई बीमारियों का इलाज है लहसुन, जानें इसके फायदे

बोन डेंसिटी टेस्ट
बोन डेंसिटी टेस्ट में रोगी के हिप्स, स्पाइन की बोन्स की डेंसिटी को मापा जाता है. महिलाओं के लिए यह टेस्ट हर साल कराना भी जरूरी है क्योंकि एक उम्र के बाद महिलाओं में बोन डेंसिटी कम होने लगती है.

आई एग्जाम
अगर आप कांटेक्ट लैंसेस या ग्लासेज पहनते हैं, तो आपको विजन स्क्रीनिंग करानी चाहिए, अगर आपको आंखों से संबंधित समस्या है तो भी हर साल स्क्रीनिंग जरूरी हो सकती है. 

डेंटल एग्जाम
अगर आपको दांतों से जुडी कोई समस्या नहीं भी है, तो भी साल में एक बाद डेंटिस्ट के पास अवश्य जा कर स्क्रीनिंग कराएं.

ये भी पढ़ें: गिलोय का सेवन यूरिक एसिड को कम करने में करता है मदद, ऐसे करें इसका प्रयोग

थायराइड फंक्शन टेस्ट
थायराइड महिलाओं को तेजी से होने वाली परेशानी में से एक है, जिससे महिलाओं को कई समस्याएं होती हैं जैसे वजन का बढ़ना. इसके साथ ही हार्मोनल चेंजेज, मेनोपॉज का रिस्क अधिक रहता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें