कामेच्छा बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 तरीके, दूर होगी हर शारीरिक समस्या

कामेच्छा बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 तरीके, दूर होगी हर शारीरिक समस्या
अच्छी डाइट लेने के साथ नियमित योग और प्राणायाम भी सेक्स की इच्छा को बढ़ाने में प्राकृतिक रूप से सहायक होता है.

कामेच्छा (Libido) बढ़ाने के लिए ऐसे प्राकृतिक चीजें (Natural Produtcs) लेनी चाहिए जो कामेच्छा में वृद्धि कर सकते हैं. इनमें अंजीर, केला और एवोकैडो शामिल है.

  • Myupchar
  • Last Updated : December 4, 2020, 3:17 pm IST
  • Share this:



    आज की व्यस्तता भरी जिंदगी में कई शारीरिक समस्याओं के साथ ही सेक्स (Sex) संबंधी समस्याएं भी बढ़ती जा रही हैं. यूं कहें कि लोगों में कामेच्छा (Libido) की भावना कम होने के कारण रिश्तों में नीरसता बढ़ रही है. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे डिप्रेशन (Dipression), नींद की कमी और आत्मविश्वास (Confidence) की कमी. इन परेशानियों के चलते कामेच्छा की भावना पर असर पड़ सकता है. बता दें, हर व्यक्ति में कामेच्छा की भावना प्राकृतिक रूप से कम या ज्यादा होती है. आइए जानते हैं कि किन घरेलू नुस्खों (Home Remedies) की मदद से कामेच्छा की भावनाओं को बढ़ाया जा सकता है.

    कामेच्छा बढ़ाने के उपाय



    वैसे तो आजकल यौन समस्याओं को लेकर कई तरह की चिकित्सा विकल्प उपलब्ध है. इसके अलावा कई आयुर्वेदिक औषधियों के माध्यम से भी इन समस्याओं को ठीक किया जा सकता है, लेकिन जब तक जीवनशैली सही नहीं होगी तब तक सेक्स संबंधी परेशानियों में भी सुधार नहीं हो पाएगा. अच्छी डाइट लेने के साथ नियमित योग और प्राणायाम भी सेक्स की इच्छा को बढ़ाने में प्राकृतिक रूप से सहायक होता है. इसके अलावा कई ऐसे घरेलू उपाय भी अपनाए जा सकते हैं, जो कामेच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

    विटामिन सी से भरपूर पदार्थों का करें सेवन

    विटामिन सी युक्त पदार्थ लेने से शरीर के सभी अंगों में रक्त संचार बेहतर होता है, इससे शरीर स्वस्थ रहता है. अपने डाइट में रोज विटामिन सी वाले पदार्थ लेते रहना चाहिए. इसके अलावा विटामिन सी नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है और यदि शरीर स्वस्थ रहेगा तो कामेच्छा में प्रबलता आएगी.

    मीठे आलू से ठीक होगा हाई बीपी

    हाई ब्लड प्रेशर के कारण स्तंभन दोष होने की समस्या होती है, ऐसे में मीठे आलू का सेवन किया जा सकता है. इसमें पोटेशियम होता है, जो कि हाई बीपी को ठीक करने में मदद कर सकता है. यदि ब्लड प्रेशर सामान्य है तो भी मीठे आलू के सेवन से कामेच्छा संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है.

    प्राकृतिक रूप से कामेच्छा बढ़ाने वाले लें आहार

    myUpchar के अनुसार, कामेच्छा बढ़ाने के लिए ऐसे प्राकृतिक चीजें लेनी चाहिए जो कामेच्छा में वृद्धि कर सकते हैं. इनमें अंजीर, केला और एवोकैडो शामिल है. यह सभी विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं. यह जननांगों में रक्त को प्रवाहित करते हैं, जिस वज​ह से सेक्स क्षमता में बढ़ोतरी होती है.

    डार्क चॉकलेट के सेवन से होगा फायदा

    कई रिसर्च में यह पाया गया है कि चॉकलेट खाने से फेनोलेथीलमाइन और सेरोटोनिन जैसे हार्मोंस को बढ़ावा मिलता है, जिससे कामेच्छा बढ़ती है.

    बादाम से यौन स्वास्थ्य में होता है सुधार

    बादाम में जस्ता, विटामिन ई और सेलेनियम खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे यौन स्वास्थ्य ठीक होता है और प्रजनन में सुधार होता है, इसलिए नियमित रूप से बादाम खाने से भी कामेच्छा बढ़ाई जा सकती है.

    कामेच्छा बढ़ाने में फायदेमंद है जायफल और लौंग

    जायफल और लौंग जैसे मसाले एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. यह कामेच्छा को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं. एक रिसर्च में पाया गया है कि यह पुरुषों में यौन इच्छा को बढ़ाने में सहायक होते हैं.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, कामेच्छा बढ़ाने के उपाय पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.