होम /न्यूज /जीवन शैली /कोलेस्ट्रॉल कम कर वजन कंट्रोल करता है अलसी का तेल, जान लें ये भी फायदे

कोलेस्ट्रॉल कम कर वजन कंट्रोल करता है अलसी का तेल, जान लें ये भी फायदे

अलसी के तेल के बेनेफिट्स के बारे में जानें (image- Canva)

अलसी के तेल के बेनेफिट्स के बारे में जानें (image- Canva)

Benefits of flaxseed oil. अलसी के तेल में में ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक प्रकार होता है जिसे शारीरिक और मानसिक हेल्थ के लि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अलसी के तेल का इस्तेमाल कई सालों से होता आ रहा है.
अलसी के तेल के शारीरिक और मानसिक कई लाभ हैं.
वजन और सूजन कम करने में मददगार है अलसी का तेल.

Benefits of flaxseed oil – अलसी के तेल का इस्तेमाल कई सालों से होता आ रहा है और इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं. इस तेल का इस्तेमाल कुकिंग और बेकिंग में भी किया जा सकता है. फ्लेक्ससीड ऑयल यानी अलसी का तेल पकी हुई अलसी से निकाला जाता है, जिसे मैन्युफैक्चरर कोल्ड प्रेस करते हैं. इस तेल को लिनसीड ऑयल के नाम से भी जाना जाता है. यह तेल कैप्सूल और लिक्विड दोनों फॉर्म्स में उपलब्ध है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक प्रकार होता है जिसे अल्फा-लिनोइनिक एसिड कहा जाता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड को शारीरिक और मानसिक हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इस तेल के और भी बहुत से फायदे हैं. आइए जाने अलसी के तेल के बेनेफिट्स के बारे में.’

ये भी पढ़ें: सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

अलसी के तेल के क्या हैं फायदे?
हेल्थलाइन के अनुसार फ्लेक्ससीड के कई लाभ हैं जिसमें भूख कम करना, वजन को कंट्रोल करना आदि शामिल है. लेकिन, फ्लेक्ससीड ऑयल में फ्लेक्ससीड के जैसे न्यूट्रिएंट नहीं होते हैं. ऐसे में इसके लाभ सीड्स के मुकाबले अलग हो सकते हैं. इसके फायदे इस प्रकार हैं: 

कोलेस्ट्रॉल को कम करे: फ्लेक्ससीड ऑयल कोलेस्ट्रॉल लेवल को लो रखने में मदद कर सकता है. यही नहीं यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी हेल्पफुल है. जिससे हार्ट हेल्थ सही रहती है.

कब्ज और डायरिया में फायदेमंद: फ्लेक्ससीड ऑयल कब्ज और डायरिया के उपचार में प्रभावी है. ऐसा माना जाता है कि फ्लेक्ससीड से बोवेल मूवमेंट सही रहती है जिससे कब्ज और डायरिया की समस्या से राहत मिल सकती है.

स्किन के लिए बेहतरीन: फ्लेक्ससीड ऑयल में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है. इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी होती है. रिसर्च के अनुसार इस तेल के इस्तेमाल से स्किन सेल इंफ्लेमेशन कम होती है और स्किन की रिजनरेशन प्रोमोट होती है.

वेट लॉस: फ्लेक्ससीड ऑयल सप्लीमेंट लेने से भूख कम होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा इसमें सॉल्युबल फाइबर होता है, जिससे पेट के भरे होने का अहसास होता है.

ये भी पढ़ें: Yoga Session: शरीर की जकड़न को दूर करने के लिए करें ये योगासन, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

सूजन रहे कम: फ्लेक्ससीड ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो सूजन कम करने में प्रभावी है. हालांकि, हर व्यक्ति पर फ्लेक्ससीड ऑयल का प्रभाव विभिन्न तरह से पड़ता है. इसलिए इस बारे में अभी और अधिक रिसर्च की जानी जरूरी है.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें