होम /न्यूज /जीवन शैली /High Cholesterol कंट्रोल करने के लिए इन बीजों का करें सेवन, जानें आयुर्वेदिक तरीका

High Cholesterol कंट्रोल करने के लिए इन बीजों का करें सेवन, जानें आयुर्वेदिक तरीका

हाई कोलेस्ट्रॉल को आयुर्वेदिक नुस्खों से कंट्रोल किया जा सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल को आयुर्वेदिक नुस्खों से कंट्रोल किया जा सकता है.

Ayurvedic Tips To Control Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर घर पर ही आसानी से कंट्रोल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल न किया जाए तो यह हार्ट डिजीज की वजह बन सकता है.
बेहतर खान-पान और हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिए भी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो सकता है.

Flaxseed For High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या इन दिनों हर उम्र के लोगों में देखी जा रही है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी न करने की वजह से लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है. अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल हद से ज्यादा बढ़ जाए तो यह हार्ट अटैक और अन्य कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाओं का सहारा भी लेते हैं. अगर आपसे कहा जाए कि हाई कोलेस्ट्रॉल को आप घर बैठे महज 5 रुपये में कंट्रोल कर सकते हैं, तो क्या आपको यकीन होगा? शायद नहीं, लेकिन ऐसा पूरी तरह संभव है. आज आयुर्वेद डॉक्टर से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का सबसे आसान, कारगर और बेहद सस्ता तरीका जान लेते हैं.

घर बैठे ऐसे कंट्रोल करें High Cholesterol
यूपी के प्रेम रघु आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अभिनव राज के मुताबिक बड़ी संख्या में लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं और इसके लिए वे तरह-तरह की दवाएं ले रहे हैं. कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर कोलेस्ट्रॉल को आसानी से घर पर ही कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप अलसी के बीज (Flaxseed) लीजिए और उसे मिक्सी में डालकर पीसकर चूर्ण लीजिए. इसके बाद चूर्ण को एक डिब्बे में रख लीजिए. आप रोज खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक से दो चम्मच चूर्ण खा लीजिए. इसके सेवन से महज कुछ दिनों में ही आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) की मात्रा बढ़ने लगेगी और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) का लेवल घट जाएगा. अलसी के बीजों का सेवन आप लंबे समय तक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Intermittent Fasting से महिलाओं को हो सकता है बड़ा नुकसान, रिसर्च में खुलासा

आपके शहर से (लखनऊ)

पोषक तत्वों का खजाना हैं Flaxseed
आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अभिनव राज कहते हैं कि अलसी पोषक तत्वों का खजाना है. इसके बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. शाकाहारी लोगों के लिए अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड का बड़ा सोर्स है. अगर आप पूरी तरह स्वस्थ हैं, फिर भी अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर को कई फायदे होंगे और बीमारियों से बचाव किया जा सकेगा. आयुर्वेद में अलसी को कोलेस्ट्रॉल के इलाज में रामबाण माना गया है.

Flaxseed हेल्थ को होते हैं कई बड़े फायदे
आयुर्वेद के जानकार कहते हैं कि अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और इसके सेवन से डाइजेशन सिस्टम बेहतर होता है. शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है. अलसी के बीजों का चूर्ण अगर दही में मिलाकर खाया जाए तो इससे आंतों को मजबूती मिलती है. हार्ट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है. इतना ही नहीं अलसी के बीजों का चूर्ण बनाकर आप अपने सलाद में भी मिला सकते हैं. इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. खास बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और आप लंबे समय तक सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Air Pollution: जहरीली हवा से बचाएगा आपका रूमाल, डॉक्टर से जानें टिप्स

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें