Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    मोटापे से निजात पाने के लिए अपनाएं ये होम्योपैथिक उपचार

    यह सच है कि होम्योपैथिक दवाएं वजन कम करने में काफी कारगर है, लेकिन इसका जल्द असर चाहते हैं तो साथ में कुछ नियमित व्यायाम भी जरूरी है.
    यह सच है कि होम्योपैथिक दवाएं वजन कम करने में काफी कारगर है, लेकिन इसका जल्द असर चाहते हैं तो साथ में कुछ नियमित व्यायाम भी जरूरी है.

    वैसे तो नियमित रूप से व्यायाम (Exercise) करने से मोटापे (Obesity) से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन साथ में होम्योपैथी दवाओं (Homeopathy Medicines) के सेवन से लक्ष्य को और आसानी व तेजी से पाया जा सकता है.

    • Last Updated: November 5, 2020, 6:40 AM IST
    • Share this:


    मोटापा (Obesity) वर्तमान समय की सबसे बड़ी शारीरिक समस्याओं में से एक है. दिनचर्या के प्रति लापरवाही इसका बहुत बड़ा कारण है. myUpchar के अनुसार, ज्यादातर लोग जो भी खाते हैं, उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि उनके भोजन में कितनी मात्रा में कैलोरी (Calorie) है. ऐसे में वजन बढ़ना स्वाभाविक है. वैसे तो नियमित रूप से व्यायाम करने से मोटापा से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन साथ में होम्योपैथी दवाओं के सेवन से लक्ष्य को और आसानी व तेजी से पाया जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसी ही होम्योपैथिक दवाइयों के बारे में-

    नेट्रम मूर
    यह दवा जांघों और नितंबों पर से अतिरिक्त वसा को कम करने में मददगार है. यदि साथ में व्यायाम भी किया जाए तो जल्द चर्बी कम करने में मदद मिलती है और मांसपेशियां भी लचीली होती हैं.
    फिटोलेका बेरी


    पेट की चर्बी या शरीर के किसी भी अंग से अतिरिक्त वसा कम करने में यह दवा काफी असरदार है. यह शरीर में वसा बढ़ने से भी रोकने का कार्य करती है. इसे रोजाना सुबह खाली पेट 10 बूंद ले सकते हैं. इसके साथ ही भोजन करने के बाद इस दवा को (गुनगुने पानी के साथ) रोजाना तीन बार ले सकते हैं.

    कैल्केरा कार्बनिका

    कैल्केरा कार्बनिका दवा के सेवन से वसा कम करने में मदद मिलती है. खासतौर से यह पेट की चर्बी को कम करने में असरदार है.

    फ्यूकस वेसिक्यूलोसिस

    फ्यूकस वेसिक्यूलोसिस मोटापा कम करने के लिए काफी लाभदायक दवा है, हालांकि यह मोटापे के बाद होने वाले लक्षणों के लिए भी उपयोगी है जैसे अपच और पेट में गैस बनना, लगातार कब्ज की समस्या, थायराइड बढ़ना, सिरदर्द आदि.

    कैल्केरिया आर्सेनिकोसो

    यह मोटापे के बाद होने वाली कई समस्याओं जैसे कब्ज, अपच या पेट संबंधित अन्य दिक्कतों से राहत दिला सकती है. इसके अलावा यह रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है.

    कैप्सिकम एनम

    यह दवा केयेन पेप्पर के नाम से भी जानी जाती है. यह दवा उन लोगों के लिए लाभदायक है, जिनकी मांसपेशियां ढीली और कमजोर होती हैं. इसके अतिरिक्त कमजोर लोगों के लिए भी यह फायदेमंद होती है.

    ऐसे असर करती है होम्योपैथी दवा

    होम्योपैथिक दवाएं शरीर की पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त कर वसा को तेजी से जलाने का कार्य करती है. इस प्रकार व्यायाम करने व संतुलित आहार लेने, जिसमें प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट साथ ही सभी तरह के मिनरल्स हो, इस सभी के संयोजन से वजन आसानी से घटाया जा सकता है. इन यहां इन बातों को भी समझना जरूरी है कि कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ आहार में बिल्कुल भी शामिल न हों, हालांकि शरीर में ऊर्जा के लिए थोड़ी कैलोरी आवश्यक होती है, लेकिन शरीर में अतिरिक्त कैलोरी वसा के रूप में एकत्र होने लगती है और यही मोटापे का कारण बनती है.

    जल्द फायदे के लिए जरूर करें व्यायाम

    myUpchar के अनुसार, यह सच है कि होम्योपैथिक दवाएं वजन कम करने में काफी कारगर है, लेकिन इसका जल्द असर चाहते हैं तो साथ में कुछ नियमित व्यायाम भी जरूरी है. इससे वजन कम करने में तेजी से फायदा होता है. वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज ज्यादा फायदेमंद है. इसके लिए रोज साइकिल चलाना, रस्सी कूदना, स्विमिंग करना, रोज कम से कम 40 मिनट तक ब्रिस्क वॉक करना या दौड़ लगाना फायदा हो सकता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, मोटापा पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

    अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज