होम /न्यूज /जीवन शैली /फूड हैबिट में शामिल ये छोटी-छोटी गलतियां कर सकती हैं बीमार

फूड हैबिट में शामिल ये छोटी-छोटी गलतियां कर सकती हैं बीमार

इंस्टेंट फ़ूड से बिगड़ती है सेहत canva

इंस्टेंट फ़ूड से बिगड़ती है सेहत canva

लाइफस्टाइल में आया बदलाव और ज़िंदगी में मची हड़बड़ी के बीच हमें सब कुछ इंस्टेंट चाहिए होता है. यही वजह है कि हम फास्ट फूड ...अधिक पढ़ें

Diet that Weakens Health –  बदलती लाइफस्टाइल, समय की कमी, बाहर का खाना खाने की आदत, इंस्टेंट फूड की आदत कई बार हमारी तनाव और चिंता बढ़ने की वजह बनती है. गलत खान-पान और लाइफस्टाइल हमें बुरी तरह प्रभावित करती है.

ज़्यादातर लोग सेहत के मुकाबले स्वाद को ज़्यादा तवज्जो देते हैं. यही वजह है कि लोगों की सेहत पर लगातार बुरा असर पड़ता जा रहा है. इसे अगर गंभीरता से नहीं लिया गया, तो आगे चलकर इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं. आज हम आपको बताते हैं खाने से जुड़ी कुछ ऐसी आदतों के बारे में जिन्हें हर दिन हम अपनी रूटीन में शामिल रखते हैं और यही आदतें लंबे समय के बाद हमें कई तरह से परेशान  करती हैं.

अधिक नमक का सेवन

हेल्थ लाइन के मुताबिक कई लोगों को अधिक नमक खाना पसंद होता है. खाने में सही नमक होने के बावजूद उपर से नमक डालना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. क्या आपको पता है पिज्जा, चिप्स जैसे जंक फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर की नसे सिकुड़ने लगती हैं. इसलिए जितना हो सके नमक और जंक फूड का सेवन कम करें.

शुगर अधिक खाना

शुगर की अधिकता हमारी सेहत पर  बुरा असर डालती है. अधिक चीनी का सेवन करने की वजह से  ज़्यादातर लोग मोटोपा, डायबिटीज और झुर्रियों समेत अन्य समस्याओं से जूझते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको दिन भर में 1 चम्मच चीनी से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि कितनी चीनी आपके लिए ठीक रहेगी, इसकी सलाह एक्सपर्ट से लें.

मैदा है शरीर के लिए हानिकारक

हम दिन में कई ऐसी चीजें खाते हैं जो मैदे से बनी हुई होती हैं जैसे ब्रेड, पास्ता, नूडल्स, बिस्किट, मठरी आदि. माना जाता है मैदा पेट में जाकर स्मॉल इंटेस्टाइन में जम जाता है. यह आसानी से हजम नहीं होता इसलिए जितना हो सके इससे दूरी बना लें.

इसे भी पढ़ें : फल खाने का सबसे अच्छा टाइम कौन सा है? जानें एक्सपर्ट की राय

कैफीन का अधिक प्रयोग

आफिस की टेंशन हो या घर का काम सभी को ठीक तरह से चलाने के लिए कई लोग  दिनभर में कई बार चाय या कॉफी पीकर एक्टिव रहने की कोशिश करते हैं. कॉफी और चाय में अधिक मात्रा में कैफीन होता है जो हमारी नींद को प्रभावित करता है. वहीं नींद न आने की स्थिति में डार्क सर्कल और सिर में दर्द हो सकता है.

Tags: Food, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें