होम /न्यूज /जीवन शैली /

हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो कौन से फूड्स हो सकते हैं नुकसानदायक, यहां जानिए

हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो कौन से फूड्स हो सकते हैं नुकसानदायक, यहां जानिए

हाई कोलेस्ट्रॉल फूड्स, जिनसे करें परहेज. (image-canva)

हाई कोलेस्ट्रॉल फूड्स, जिनसे करें परहेज. (image-canva)

हाई कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों की जड़ बनता है. इससे बचने के लिए फ्राइड, प्रोसेस्ड और शुगरी फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए. अधिक से अधिक फल, सब्जियां और दालों का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है.

हाइलाइट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से शरीर में मोटापा बढ़ सकता है.
कोलेस्ट्रॉल लेवल मीठे, फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड से बढ़ सकता है.
एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

High Cholesterol Foods : आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन ये सिर्फ एक गलतफहमी है. कोलेस्ट्रॉल हार्मोन्स बनाने और खाना डाइजेस्ट करने जैसे ज़रूरी कामों में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में नियंत्रित रहनी ज़रूरी है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से मोटापा, डायबिटीज जैसी परेशानियां हो सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल उचित मात्रा व्यक्ति की डाइट और आहार पर निर्भर करती है. अधिकतर लोग सही जानकारी के अभाव में ऐसे फूड आइटम्स ले रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर उनकी सेहत ख़राब कर देते हैं या वे कोलेस्ट्रॉल के डर से कई ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स वाले फूड से भी दूरी बनाएं हुए हैं. ज़रूरी है की हम अपनी डाइट को ऐसे कंट्रोल करें की एक सही कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन किया जा सके. आइए जानते हैं की किन फूड आइटम्स का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल की चपेट में ला सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकते हैं ये फूड्स :

प्रोसेस्ड मीट
हेल्थलाइन के अनुसार, हॉट डॉग्स, सौसेजेस और बेकन जैसे प्रोसेस्ड मीट में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट होते हैं, जो हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है और मोटापे और अनहेल्दी हार्ट जैसी समस्याएं खड़ी करता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है.

शुगरी डेजर्ट्स 
केक, बिस्किट, आइस क्रीम और मिठाइयों जैसे मीठे फूड आइटम्स में फैट और कैलोरीज़ के साथ ही भरपूर कोलेस्ट्रॉल भी होता है, जिस वजह से इनका ज्यादा सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह बन जाता है. इनकी जगह अनार, सेब और चीकू जैसे फलों का सेवन सेहत को सुधार सकता है.

फास्ट फूड 
फास्ट फूड शरीर को अनहेल्दी बनाता है. ये हार्ट और मोटापे से जुड़ी समास्याएं पैदा करता है, जो डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनती हैं. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा घर का बना हेल्दी खाना खाना सेहत के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.

फ्राइड फूड 
फ्राइड फूड खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, सेहत के लिए उतने ही खराब. इनमें मौजूद ट्रांस फैट मोटापा बढ़ाता है और हाई कैलोरीज़ से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल लेवल. अंडे या लेस फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स लेना बॉडी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए लक्षण

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

अगली ख़बर