होम /न्यूज /जीवन शैली /Foods to control uric acid: ये 5 फूड्स जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को तेजी से कर सकते हैं कंट्रोल

Foods to control uric acid: ये 5 फूड्स जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को तेजी से कर सकते हैं कंट्रोल

हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए सही खाद्य पदार्थों,image-canva

हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए सही खाद्य पदार्थों,image-canva

Foods to control uric acid. हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए सही फूड्स के सेवन की जानकरी होना बेहद जरूरी है. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आप क्या खाते हैं, इस बात का इफेक्ट यूरिक एसिड लेवल पर पड़ता है.
कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कॉफी, सेब, ग्रीन टी आदि यूरिक एसिड के लेवल को तेजी से कंट्रोल कर सकते हैं.
यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना भी ज़रूरी है.

Foods to control uric acid. जब हम सही डायट लेते हैं, तो हमारे हेल्दी और फिट रहने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है. यही नहीं, अगर हम बीमार भी पड़ते हैं, तो सही फूड से जल्दी रिकवर होना संभव है. यही बात हाई यूरिक एसिड के रोगियों पर भी लागू होती है. यूरिक एसिड हमारे शरीर में खुद बनता है या कुछ फूड्स से प्राप्त होता है. ऐसे में अगर रोगी ऐसी चीजों को सेवन करेगा, जिससे इसकी मात्रा कम हो या जिनसे इसे कंट्रोल किया जा सके, तो वो यूरिक एसिड लेवल के बढ़ने के कारण होने वाली कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानें 5 खाने-पीने की चीजों के बारे में जिनके सेवन से बढ़े हुए यूरिक एसिड को तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:बच्चें के मानसिक विकास के लिए जरूरी है अच्छी नींद, उम्र के अनुसार तय करें सोने का रूटीन

फूड्स जो करें यूरिक एसिड को तेजी से कंट्रोल
इस एसिड को कंट्रोल करने के लिए इनका सेवन करना फायदेमंद माना गया है:

चेरी (Cherry)
मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार, यूरिक एसिड लेवल को लो रखने में हेल्पफुल साबित हो सकती है. चेरी में नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी कम्पोनेंट होते हैं, जिन्हें एंथसायनिन (Anthocyanin) कहा जाता है. यह यूरिक एसिड लेवल को कम करते हैं.

सेब (Apple)
सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे यूरिक एसिड लेवल लो रहने में मदद मिलती है. फाइबर ब्लडस्ट्रीम से यूरिक एसिड को एब्जॉर्ब कर लेता है और शरीर से अधिक यूरिक एसिड को बाहर निकाल देता है.

कॉफी (Coffee)
कॉफी को भी बढ़े हुए यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए फायदेमंद माना गया है, लेकिन अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो इसे अपनी डायट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें और सीमित मात्रा में ही इसे पिएं.

सिट्रस फ्रूट्स (Citrus fruits)
सिट्रस फ्रूट यानी खट्टे फल जैसे नींबू या संतरा विटामिन सी और सिट्रिक एसिड का अच्छा सोर्स होते हैं. इन्हे खाने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल सही बना रहता है, क्योंकि यह एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में प्रभावी होते हैं.

ये भी पढ़ें:ब्लीडिंग पाइल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा बड़ा असर

ग्रीन टी (Green tea)
ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट शरीर में यूरिक एसिड प्रोडक्शन को कम करते हैं, इसलिए यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं.

लो प्यूरिन डायट से शरीर में यूरिक एसिड लेवल कम हो सकता है. इसलिए, इस दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों को नहीं खाना चाहिए इस बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है.

Tags: Health, Healthy Diet, Healthy food, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें