होम /न्यूज /जीवन शैली /प्लेटलेट्स कम होने पर इन चीजों का करें सेवन, जल्द मिलेगा फायदा

प्लेटलेट्स कम होने पर इन चीजों का करें सेवन, जल्द मिलेगा फायदा

आप अच्छे खान-पान से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ा सकते हैं. (Image- Canva)

आप अच्छे खान-पान से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ा सकते हैं. (Image- Canva)

बुखार समेत कई बीमारियों की वजह से प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं. प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए विटामिंस और मिनरल्स युक्त फूड्स क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डेंगू होने पर प्लेटलेट्स तेजी से घट जाती हैं और लोगों की समस्या बढ़ जाती है.
हेल्दी डाइट लेने से आप प्लेटलेट्स को आसानी से कम समय में बढ़ा सकते हैं.

How to increase Platelet Count: प्लेटलेट्स शरीर में मौजूद ब्लड सेल्स होती हैं, जो खून को सही प्रकार जमने में मदद करती हैं. शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या सही होना बेहद आवश्यक है. प्लेटलेट्स कई कारणों से कम हो सकती हैं, जैसे कई तरह का इंफेक्शन, कैंसर ट्रीटमेंट, अधिक शराब का सेवन और बुखार. अक्सर डेंगू फीवर के दौरान प्लेटलेट्स तेजी से घटनी शुरू हो जाती हैं. डॉक्टर्स के अनुसार आपके शरीर में प्लेटलेट्स की गिनती लगभग डेढ़ लाख से साढ़े चार लाख होनी चाहिए. ब्लड टेस्ट के जरिए आप अपनी ब्लड सेल्स को आसानी से एग्जामिन कर सकते हैं.

प्लेटलेट्स के लिए जरूरी हैं ये फूड्स

प्लेटलेट्स कम होने का सबसे शुरुआती लक्षण थकान और शरीर में कमजोरी आदि होते हैं. प्लेटलेट्स की गिनती कम होने पर अधिक घबराना नहीं चाहिए. आप आसानी से कुछ पोष्टिक चीजों को अपने आहार में शामिल करके इसे बढ़ा सकते हैं. विटामिंस और मिनरल्स युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की गिनती को बढ़ाने के लिए बेहद आवश्यक होते हैं. आइए जानते हैं डेंगू और अन्य बीमारियों में प्लेटलेट्स की गिनती को बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कम करना हो बैली फैट तो लहसुन का पानी आयेगा बहुत काम

विटामिन बी 12 –

हेल्थलाइन के अनुसार विटामिन बी 12 का सेवन करने से प्लेटलेट्स की गिनती बढ़ती है. अंडे, मीट, एनिमल लीवर विटामिन बी 12 के अच्छे स्रोत माने जाते हैं. गाय का दूध और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स भी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में कारगर है.

व्हीट ग्रास

व्हीट ग्रास में क्लोरोफिल भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स और व्हाइट ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है. व्हीटग्रास का सेवन जूस या पानी में व्हीटग्रास का सूखा पाउडर मिलाकर कर सकते हैं.

फोलेट

उचित मात्रा में फोलेट का सेवन प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है. शरीर में फोलेट की मात्रा बढ़ाने के लिए डाइट में मूंगफली, काली मटर, राजमा, संतरा, नींबू, अंगूर को शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो रोजाना खाएं दही- स्टडी

विटामिन सी

विटामिन सी ने केवल प्लेटलेट्स को बढ़ाता है बल्कि उन्हें सही प्रकार फंक्शन करने में भी मदद करता है. आम, अनानास,ब्रोकली,हरी और लाल मिर्च, टमाटर और गोभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत है. प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए इनका सेवन करना फायदेमंद होगा.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें