दिल के सुकून के लिए आज ही छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो फंसा हुआ करेंगे महसूस

आइए जानते हैं ऐसा क्या है आपमें जो खुद आप ही हैं आपके सुकून का जरिया.

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 12:45 PM IST
दिल के सुकून के लिए आज ही छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो फंसा हुआ करेंगे महसूस
दिल के सुकून के लिए आज ही छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो फंसा हुआ करेंगे महसूस
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 12:45 PM IST
कई बार मन एकदम शान्ति में भी बेहद बेचैन रहता है. ऐसा महसूस होता है जैसे दुनिया का सारा शोर खुद में समाया हो. मन की शान्ति तलाशने के लिए हर दुनिया के हर उस संभावित कोने में भटकते हैं जहां हमें सुकून मिल सके. लेकिन जब प्यास मन की हो और नदी भी हम ही हों तो चाहे हम नदी, समुद्र, पहाड़ों या किसी मंदिर भी चले जाएं हमें शान्ति नहीं मिल सकती है. दोबारा ख़ुशी और सकारात्मकता की तलाश के लिए दुनिया में नहीं खुद में खोना होगा. आइए जानते हैं ऐसा क्या है आपमें जो खुद आप ही हैं आपके सुकून का जरिया.





किसी भी बात को बहुत ज्यादा सोचने से बचें. कई बार विचारों की आंधी हमारी सोच समझ को उड़ा ले जाती है. अगर आप हर चीज को बहुत गहराई से सोचते हैं तो ऐसे विषयों के बारे में सोचें जिन्हें सोच कर आपको ख़ुशी मिले और सकारात्मकता महसूस हो.

Opinion- प्यार की तलाश में हैं लोग! क्या शादी से उठ गया है विश्वास?

कई लोग जीवन की असफलताओं के लिए दूसरों पर या भाग्य पर दोषारोपण करते हैं. ऐसा करने से बचें. खुद पर फोकस करें जो आपमें सबसे अलग है और आपको दूसरों से ख़ास बनाता है उसके लिए ऊपर वाले का शुकराना अदा करें. अपने कर्मों पर ध्यान दीजिए क्योंकि यही आपकी सफलता की सीढ़ी हैं.



खुद की खूबसूरती, बुद्धिमत्ता और सूझ-बूझ पर सवाल न खड़े करिए. आप जैसे भी हैं जो भी हैं ईश्वर की अमूल्य करती हैं इस बात पर विश्वास रखिए. याद रखिए खुद पर संदेह करना मतलब ईश्वर की बनाई प्रकृति पर संदेह करना. पूरे आत्मविश्वास के साथ जिंदगी को जिएं. ऐसा कुछ नहीं है जो आप नहीं कर सकते.
Loading...

मंगल दोष से शादी में आ रही है रुकावट, अपनाएं ये अचूक उपाय!



जैसे हैं वैसे ही रहें. किसी को खुश करने के लिए अपनी वास्तविकता से समझौता न करें. जीवन के इस सत्य को समझ लीजिए कि आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते हैं. अगर आप ऐसा करेंगे तो एक दिन खुद को खो देंगे. किसी के ख़ास बने रहने के लिए खुद का कायाकल्प न करें. जिसे आपसे प्रेम हो या जिसकी भावनाएं आपसे जुड़ी होंगी वो किसी कीमत पर आपसे दूर नहीं हो सकता. बाकी के करीब रहने से मतलब ही क्या है?

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...