Home /News /lifestyle /

function of the adrenaline hormone in hindi

शरीर में रिजर्व एनर्जी का सोर्स है एड्रेनालाईन हार्मोन, आफत आने पर ऐसे करता है काम

यह हॉर्मोन मुश्किल परिस्थितियों में शरीर को तैयार करने में मदद करता है. (Image- Canva)

यह हॉर्मोन मुश्किल परिस्थितियों में शरीर को तैयार करने में मदद करता है. (Image- Canva)

एड्रेनालाईन हार्मोन का काम होता है तनावपूर्ण स्थिति होने पर शरीर को परिस्थितियों के लिए तैयार करना. साथ ही उससे निपटने के लिए जरूरी ऑक्सीजन उपलब्ध कराना. इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

Function of the Adrenaline Hormone: एड्रेनालाईन आपके शरीर में मौजूद एक हार्मोन है, जो शरीर में किडनी के ऊपरी हिस्से में मौजूद होता है. कई बार तनावपूर्ण स्थिति आने पर बहुत ज्यादा घबराहट का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण दिल की धड़कने बहुत तेज हो जाती हैं. पसीना आने लगता है और हर व्यक्ति अपने बचाव के लिए रास्ता खोजने लगता है. ऐसे ही स्थितियों को हम पैनिक सिचुएशन कहते हैं. एड्रेनालाईन हार्मोन ऐसी ही सिचुएशन में “फाइट या फ्लाइट” स्थिति में आ जाता है और शरीर में उस परिस्थिति से लड़ने के लिए भूमिका को तैयार करता है. एड्रेनालाईन का काम होता है, तनावपूर्ण स्थिति होने पर कुछ ही मिनटों में हार्मोन सेक्रेशन कर ब्लड में सर्कुलेट करना और शरीर को परिस्थितियों के लिए तैयार करना.

इसे भी पढ़ें: कभी उल्टा चलकर भी देखें, शारीरिक और मानसिक रूप से होंगे फायदे

एड्रेनालाईन रश के हो सकते हैं कई कारण
मेडिकलन्यूजटुडे के मुताबिक, एड्रेनालाईन रश के कई लक्षण हो सकते हैं. इसमें तनावपूर्ण स्थितियों में हार्टबीट तेज होकर घबराहट होना. घबराहट होने पर अधिक पसीना आना,-तेजी से सांस लेना और खुद को अधिक घबराहट की स्थिति में पाना. इसके अलावा चोट लगने के दौरान भी शरीर को आपात नियंत्रण की आवश्यकता होती है.

इसे भी पढ़ें: रोजाना आधे घंटे पैदल चलने के कितने फायदे?

एड्रेनालाईन के फायदे
यह एक ऐसा हार्मोन होता है जो हमारे शरीर को जीवित रखने में मदद करता है. यह हमारे शरीर की किसी भी आपात स्थिति में मदद करता है. एड्रेनालाईन एड्रेनल ग्रंथि का न्यूरोट्रांसमीटर है जो मुश्किल के समय में स्रावित होता है. किसी भी आपात स्थिति में यह हमारे दिमाग में एक रासायनिक संदेशवाहक के रूप में भी काम करता है. एड्रेनालाईन शरीर को फाइट या फ्लाइट दोनों स्थितियों के लिए तैयार करता है. जब भी आपके शरीर को किसी स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है तो इसी हार्मोन की वजह से मांस पेशियों में फैलाव होता है जिससे ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है. एड्रेनालाईन हार्मोन के एक्टिव होने के बाद हमारे शरीर की दर्द सहने की क्षमता भी बढ़ जाती है. यह हमारे शरीर का प्राकृतिक उत्पाद होता है, जो शरीर की जरूरत के हिसाब से ही कंट्रोल/स्रावित होता है.

Tags: Health, Life, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर