खोयी हुई याददाश्त इस तरह फिर आएगी वापस: रिसर्च

मानव मस्तिष्क और याददाश्त पर वैज्ञानिकों द्वारा की गई यह रिसर्च 'जर्नल ऑफ कॉग्निटिव न्यूरोसाइंस' में प्रकाशित हुई है...

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 12:42 PM IST
खोयी हुई याददाश्त इस तरह फिर आएगी वापस: रिसर्च
दिमाग से 'गायब याददाश्त' फिर आएगी वापस: रिसर्च
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 12:42 PM IST
इंसान का दिमाग मानव शरीर की सबसे जटिल संरचना में से एक है. किसी के मन को समझना तो आसान है लेकिन दिमाग को समझना बेहद कठिन काम है. लेकिन मानव मष्तिष्क का अध्यन करने वाले वैज्ञानिकों एक दल ने मानव मस्तिष्क के उस भाग पर शोध किया जोकि चीजों को याद रखने का काम करता है. इस अध्ययन से मनुष्य उस चीजों को भी याद रखने में सक्षम हो पाएगा जो उसकी याददाश्त से मिट चुकी हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

मानव मस्तिष्क और याददाश्त पर वैज्ञानिकों द्वारा की गई यह रिसर्च 'जर्नल ऑफ कॉग्निटिव न्यूरोसाइंस' में प्रकाशित हुई है. इसके तहत शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि अगर दिमाग के 'Left rostrolateral prefrontal cortex' हिस्से को करेंट दिया जाता है तो ये हिस्सा उत्तेजित हो जाता है जिसके फलस्वरूप इंसान को बीते समय में भूली-बिसरी सारी बातें फिर से याद आने लगती हैं.


मनोवैज्ञानिकों ने इस शोध के तहत लोगों के 3 समूह तैयार किए थे जिसमें कम से कम 20 साल तक के लोग शामिल थे. लगभग हर समूह में 13 औरतें और 11 मर्द थे. शोध में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को कंप्यूटर स्क्रीन पर करीब 80 शब्द दिखाए गए. इसके बाद अगले दिन फिर यही प्रोसेस दोहराया गया और उन्हें हल्का करंट भी दिया गया. ऐसा करने से दिमाग का Left rostrolateral prefrontal cortex हिस्सा उत्तेजित हो गया.



ये प्रयोग तीनों समूहों के साथ अलग-अलग किया गया. एक समूह के लोगों के दिमाग को करेंट दिया गया. दुसरे ग्रुप के दिमाग के इस भाग की क्रियाशीलता को कम किया गया. तीसरे ग्रुप के दिमाग को करेंट के सामान्य झटके दिए गए. रिसर्च के फलस्वरूप जिन लोगों के समूह के दिमाग के न्यूरॉन्स को उत्तेजित किया गया था उनकी याददाश्त सबसे तेज पायी गई.


Loading...

इस रिसर्च ग्रुप में शामिल एक वरिष्ठ ऑथर ने जानकारी देते हुए कहा कि जब हमने दिमाग के 'Left rostrolateral prefrontal cortex' हिस्से को करंट दिया तो नतीजे हैरान करने वाले दिखे. मस्तिष्क की याददाश्त पर काफी असर पड़ा . दिमाग का यह हिस्सा बाईं तरफ होता है. यह चीजों को याद रखता है और यहीं बातें और घटनाएं स्टोर होती हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
First published: August 14, 2019, 11:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...