होम /न्यूज /जीवन शैली /दूध में मिलाकर पी लें यह चीज, तत्काल दिखेगा असर; रातों-रात बढ़ जाएगी इम्यूनिटी

दूध में मिलाकर पी लें यह चीज, तत्काल दिखेगा असर; रातों-रात बढ़ जाएगी इम्यूनिटी

दूध पोषक तत्वों का खजाना होता है, जो हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी होता है.

दूध पोषक तत्वों का खजाना होता है, जो हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी होता है.

Ghee Milk Health Benefits Of Ghee Milk: ज्यादातर लोग रात को सोते वक्त दूध पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दूध में घी डालकर पीने से डाइजेशन सिस्टम बेहतर हो जाता है.
दूध और घी का यह आयुर्वेदिक नुस्खा इम्यूनिटी बढ़ा सकता है.

Ghee Milk Benefits: दूध (Milk) और घी (Ghee) हमारी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है. यह दोनों ही खाद्य पदार्थ एक छोटे बच्चे से लेकर बुजर्ग व्यक्ति तक के स्वास्थ्य  को बढ़ाने में मदद करते हैं. दूध और घी सदियों से हमारे खान-पान का अभिन्न हिस्सा रहा है. दूध में मौजूद कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व हमारे शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. आयुर्वेद के विशेषज्ञ मानते हैं कि रात को डिनर के बाद एक गिलास दूध पीकर सोने से स्वास्थ्य ठीक रहता है. इससे हमारी हेल्थ को कई बड़े फायदे होते हैं. दूध में अगर कुछ चीजों को मिक्स कर लिया जाए तो हेल्थ को चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. गुनगुने दूध में एक चम्मच घी डालकर पीया जाए, तो महज कुछ दिन में आप तंदुरुस्त बन सकते हैं.

दूध और घी का मिश्रण बहुत अच्छा माना जाता है और इन दोनों चीजों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को रातो रात पावरफुल बनाने की क्षमता रखते हैं. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से इम्यूनिटी तेजी से मजबूत हो सकती है और पाचन संबंधी कई समस्याओं से राहत मिल सकती है. दूध में प्रोटीन, फैट और ट्रिप्टोफैन नामक यौगिक होता है, जो हमारे शरीर में पहुंचकर सेरोटोनिन में बदल जाता है. इससे हमारे शरीर की नसों को आराम मिलता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है. घी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. दोनों को मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है.

यह भी पढ़ें- फिटनेस फ्रीक लोगों को इस वजह से आ सकता है हार्ट अटैक, आप तो नहीं कर रहे गलती

सर्दी और खांसी से मिलती है राहत

अगर आप सर्दी खांसी से जूझ रहे हैं, तो दूध में घी डालकर पीने से काफी फायदा मिल सकता है. यह एक आयुर्वेदिक नुस्खा है, जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है और आपकी इम्यूनिटी मजबूत करता है. गर्म दूध में घी डालने से आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा हो जाता है और पाचन क्रिया बेहतर हो जाती है. इस मिक्सर में मौजूद एंजाइम भोजन को पचाने में मदद करते हैं और आपके शरीर को हेल्दी रखते हैं. अगर आप भी रोज दूध पीकर सोते हैं तो यह आयुर्वेदिक नुस्खा ट्राई कर सकते हैं.

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं वह अगर दूध में घी डालकर पिएंगी तो उनकी हेल्थ बेहतर रहेगी. साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से हो सकेगा. हालांकि ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. वैसे तो सभी उम्र के लोग दूध में मिलाकर पी सकते हैं लेकिन जिन्हें किसी तरह की बीमारी है, वे सावधानी बरतें. हेल्दी लोग यह नुस्खा आसानी से ट्राई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह उठकर खाएं यह पीला फल, झट से दूर हो जाएगा शरीर पर जमा मोटापा

Tags: Health, Immunity, Lifestyle, Trending news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें