होम /न्यूज /जीवन शैली /

शाकाहारी लोगों में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए ये हैं बेस्ट विटामिन डी फूड सोर्स

शाकाहारी लोगों में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए ये हैं बेस्ट विटामिन डी फूड सोर्स

शाकाहारी लोग ऐसे कर सकते हैं शरीर में विटामिन डी की पूर्ति. (image-canva)

शाकाहारी लोग ऐसे कर सकते हैं शरीर में विटामिन डी की पूर्ति. (image-canva)

Vitamin D Sources: अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी बेहद ज़रूरी होता है. शाकाहारी खानपान में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध नहीं होती है, इसलिए खाने की पैकेजिंग को ध्यान से देखें और पता करें कि उसमें विटामिन डी है या नहीं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

विटामिन डी की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है.
शाकाहारी लोगों को विटामिन डी पूर्ति का विशेष ध्यान रखना चाहिए.
कमजोरी महसूस होना विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है.

Vegan Vitamin D Sources : सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई विटामिंस की ज़रूरत होती है और सभी विटामिंस के अलग-अलग फायदे होते हैं. शरीर को अन्य विटामिंस की तुलना में विटामिन डी की ज़रूरत कुछ ज्यादा होती है. नॉनवेज खाने वालों को तो आसानी से प्रचुर मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है, लेकिन वेजिटेरियन लोगों में विटामिन डी की पूर्ति थोड़ी मुश्किल होती है, जिसकी वजह से शाकाहारी लोगों में कमजोरी जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल को विटामिन डी में परिवर्तित करने में सूर्य की रोशनी एक बड़ा माध्यम बनती है, लेकिन केवल सूर्य की रोशनी और शरीर का कोलेस्ट्रॉल पर्याप्त नहीं होती है. आपको कुछ अन्य खाद्य पदार्थों की आवश्यकता भी होती है. आइए विटामिन डी के कुछ अच्छे शाकाहारी सोर्स के बारे में आपको बताते हैं.

वेजिटेरियन लोगों के लिए बेस्ट विटामिन डी सोर्स

मशरूम
हेल्थलाइन के अनुसार, मशरूम एकमात्र ऐसा पौधा है, जिसमें विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. मशरूम में विटामिन डी-2 होता है, जबकि पशु उत्पादों में विटामिन डी-3 होता है. यह उतना इफेक्टिव तो नहीं होता है, लेकिन फिर भी शरीर की विटामिन की मात्रा की प्रतिपूर्ति कर सकता है.

फोर्टीफाइड दलिया 
दलिया में भी विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. दलिया की प्रति सर्विंग में 0.2 से 2.5 माइक्रोग्राम (8 से 100 आईयू) होते हैं. एक माइक्रोग्राम में 40 आईक्यू पाया जाता है, जो विटामिन डी को मापने की यूनिट है. नियमित दलिया के सेवन से विटामिन डी की पूर्ति की जा सकती है.

फोर्टीफाइड संतरे का जूस
संतरे के जूस से कई पोषक तत्व मिलते हैं. जिन्हें फोर्टीफाइड किया जाता है, उनमें विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. उनमें प्रति सर्विंग 2.5 माइक्रोग्राम (100 आईयू) तक विटामिन डी हो सकता है.
सामान्य शाकाहारी भोजन में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में नहीं पाया जाता है, लेकिन जब खाद्य पदार्थ खरीदें, तब उनकी पैकेजिंग पर चेक करें कि उसमें फोर्टीफाइड विटामिन डी मौजूद है या नहीं. एक सामान्य व्यक्ति को 400 से 800 आईक्यू या 10 से 20 माइक्रोग्राम विटामिन डी की रोज आवश्यकता होती है.

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल, चमक उठेगी स्किन और बाल

इसे भी पढ़ें: क्या है ब्यूटी स्लीप? स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए क्यों है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर