Home /News /lifestyle /

grapeseed oil benefits angoor ke beej ka tel ke fayde in hindi ans

अंगूर के बीजों से बना तेल सेहत पर करे कमाल का असर, हृदय रोग से लेकर कैंसर का जोखिम हो कम

त्वचा के लिए अंगूर के बीज का तेल बेहद ही फायदेमंद होता है.

त्वचा के लिए अंगूर के बीज का तेल बेहद ही फायदेमंद होता है.

Grapeseed oil Benefits: अंगूर के बीजों से तैयार तेल कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके नियमित इस्तेमाल से हार्ट डिजीज, इंफ्लेमेशन, कई तरह के कैंसर से बचाव हो सकता है.

Grapeseed oil Benefits: अंगूर का सेवन सभी करते हैं. अंगूर के फायदे भी जानते हैं, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि अंगूर के बीजों से तेल भी तैयार किया जाता है और ये तेल सेहत के साथ ही त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है. आजकल ग्रेपसीड ऑयल (Grapeseed oil) के इस्तेमाल करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है. इसमें वेजिटेबल या जैतून के तेल जैसे ही समान गुण मौजूद होते हैं, साथ ही इसका इस्तेमाल करने वालों को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. अंगूर के बीज का तेल इसके बीजों से बनाया जाता है. वाइनमेकिंग प्रक्रिया के दौरान बचे हुए बीजों को तेल निकालने के काम में लाया जाता है.

वेबएमडी में छपी एक खबर के अनुसार, अंगूर के बीज के तेल में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे तत्व होते हैं. साथ ही इसमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी अधिक होता है, जो कुछ स्वास्थ्य लाभ देने में कारगर है. आइए जानते हैं अंगूर के बीज के तेल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां.

इसे भी पढ़ें: ज्यादा अंगूर खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान, मोटापे से लेकर किडनी तक की हो सकती है समस्या

अंगूर के बीज के तेल में मौजूद न्यूट्रिशन
एक बड़े चम्मच अंगूर के बीजों से तैयार तेल में कैलोरी 120, कुल फैट 14 ग्राम, सैचुरेटेड फैट 1 ग्राम, कोलेस्ट्रॉल, शुगर, प्रोटीन, सोडियम बिल्कुल नहीं होते हैं. इसमें न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स, लिनोलेइक एसिड, विटामिन ई, फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट्स आदि होते हैं. इस तेल की खास बात यह है कि इसमें जैतून के तेल की तुलना में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है, जो डाइट में शामिल करना एक हेल्दी विकल्प हो सकता है.

अंगूर के बीजों से तैयार तेल के फायदे

सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध करे बेहतर
एक अध्ययन मोटापे से ग्रस्त महिलाओं पर किया गया, जिसमें उन्हें अंगूर के तेल का सेवन करने के लिए कहा गया. उन महिलाओं में अंगूर के तेल के सेवन से इंफ्लेमेशन के साथ-साथ इंसुलिन प्रतिरोध में भी सुधार पाया गया.

इसे भी पढ़ें: अंगूर के बीज का तेल चेहरे पर हावी नहीं होने देगा उम्र, दूर करेगा रूसी

दिल के रोगों से बचाए
अंगूर के तेल में अधिक मात्रा में विटामिन ई होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. यह शरीर में फ्री रैडिकल्स से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से भी बचाता है. साथ ही कई तरह के कैंसर, हार्ट डिजीज के होने के जोखिम को भी कम करता है. उच्च संतृप्त वसा वाले भोजन को पॉलीअनसैचुरेटेड वसा वाले खाद्य पदार्थों से बदलने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में काफी मदद मिलती है.

खून का थक्का बनने से रोके
एक अन्य अध्ययन से ये संकेत मिले हैं कि अंगूर के बीज का तेल प्लेटलेट एकत्रीकरण को कम करने में कारगर होता है, जिससे रक्त का थक्का नहीं बनता है.

त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद
त्वचा के लिए अंगूर के बीज का तेल बेहद ही फायदेमंद होता है. अंगूर के बीजों से तैयार तेल का उपयोग कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स में भी होने लगा है. खासकर ये तेल चेहरे के लिए बेहद हेल्दी होता है, क्योंकि इसमें विटामिन ई का उच्च स्तर होता है. यह तेल बेहतर त्वचा और यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर