होम /न्यूज /जीवन शैली /ब्रेन पावर बढ़ाने में काम आएंगे हार्वर्ड एक्सपर्ट के ये TIPS, तुरंत ही दिखने लगेगा असर

ब्रेन पावर बढ़ाने में काम आएंगे हार्वर्ड एक्सपर्ट के ये TIPS, तुरंत ही दिखने लगेगा असर

लौंग, इलायची, जायफल और कुछ अन्य मसालों को मिक्स कर सब्जियों में डालने से मेमोरी शार्प होती. Image: Shutterstock

लौंग, इलायची, जायफल और कुछ अन्य मसालों को मिक्स कर सब्जियों में डालने से मेमोरी शार्प होती. Image: Shutterstock

Brain power growth: बच्चों का सही से बौद्धिक विकास हो, इसके लिए सही पोषण बहुत जरूरी है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की साइकेट् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ब्रेन की हेल्थ के लिए पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है
बादाम, इलायची, लौंग,जायफल,अदरक, हल्दी ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है

Brain power: दिमाग नहीं तो कुछ भी नहीं. हेल्दी दिमाग ही किसी व्यक्ति को हर चीज में आगे पहुंचाता है. दिमाग को हेल्दी बनाने का संबंध आपके खान-पान से भी है. हम जैसा खाते हैं इसका ब्रेन हेल्थ से सीधा संबंध है. अक्सर लोग सोचते हैं कि खराब खान-पान का असर सिर्फ मोटापा पर ही पड़ता है लेकिन लेकिन खराब खान-पान ब्रेन के फंक्शन को भी खराब कर सकता है. इसलिए हेल्दी ब्रेन के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी है. टाइम्स नाउ की खबर के मुताबिक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की साइकेट्रिस्ट डॉ उमा नायडू कहती हैं कि अगर आंत की हेल्थ सही रहेगी तो ब्रेन का फंक्शन भी सही से होगा. डॉ उमा नायडू ने कहा कि गलत खान पान की वजह से आंत में सूजन आ जाती है जिसकी वजह से पोषक तत्वों की प्राप्ति सही से नहीं हो पाती है. ब्रेन की हेल्थ के लिए पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है. डॉ उमा नायडू ने कहा है कि कुछ फूड आइटम्स ब्रेन को पोषक तत्व प्रदान करते हैं जिससे ब्रेन हेल्दी रहता है.

इसे भी पढ़ें- अच्छी खबर! अब जड़ से खत्म होगा कैंसर, वैज्ञानिकों ने ढूंढ लिया रामबाण इलाज

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए फूड्स

  • हरी पत्तीदार सब्जियां-न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक रोजाना एक कप हरी पत्तीदार सब्जी का सेवन करने से दिमाग में आयु संबंधित चेतनात्मक क्षति कम हो जाती है. पालक जैसे साग खाने से ब्रेन पावर बढ़ती है. इसके अलावा ब्लूबेरी, ब्रोकली, एवोकाडो, बेंगन जैसी सब्जियां दिमाग में सूजन को कम करती है.
  • बींस और बादाम-बींस, साबुत अनाज, फल ये सब विटामिन बी का बढ़िया स्रोत हैं. बींस में प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते हैं. ये ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करती हैं. अगर रोजाना कम से कम आधा कप बींस का सेवन किया जाता तो यह ब्रेन की हेल्थ को काफी फायदा पहुंचाता है. डॉ. नायडू कहती हैं कि बादाम, इलायची, लौंग,जायफल,अदरक, हल्दी ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है.
  • डार्क चॉकलेट-डार्क चॉकलेट दिमाग के फंक्शन को तेज करती है. एक अध्ययन में पाया गया था कि सप्ताह में 5 दिनों तक कोकोआ का सेवन ब्रेन में खून के फ्लो को तेज करता है. कोकोआ बुजुर्गों के दिमाग में चेतनात्मक फंक्शन वाले हिस्से की मरम्मत करने में मदद करता है. 14 हजार लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन करने वालों में डिप्रेशन की आशंका 70 प्रतिशत तक कम हो जाती है.

  • मसालों का प्रयोग-डॉ उमा नायडू ने अपने हार्वर्ड ब्लॉग में लिखा है कि लौंग, इलायची, जायफल और कुछ अन्य मसालों को मिक्स कर सब्जियों में डालने से मेमोरी शार्प होती है और तनाव कम हो जाता है. इससे नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है. इसके अलावा हल्दी, अदरक का सेवन भी मेमोरी पावर के लिए बेहतर होता है.

Tags: Brain, Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें