Home /News /lifestyle /

hair thinning excessively is there any beginning of hair fall in hindi

बाल जरूरत से ज्यादा हो रहे हैं पतले, कहीं हेयर फॉल की शुरुआत तो नहीं?

बालों के झड़ने की समस्या कई वजहों से हो सकती है.

बालों के झड़ने की समस्या कई वजहों से हो सकती है.

बढ़ते पॉल्यूशन, केमिकल का अत्यधिक इस्तेमाल और बिगड़ी लाइफस्टाइल का असर हमारे बालों पर पड़ता है. इसके अलावा भी कई फैक्टर होते हैं, जिनकी वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है. इनके बारे में जान लीजिए.

Hair Fall Causes:  बाल हमारी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा होते हैं, इसलिए इनका हेल्दी होना जरूरी है. बढ़ती उम्र, अत्यधिक प्रदूषण, केमिकल और तनाव का दुष्प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है. अच्छी डाइट और भरपूर केयर के बावजूद यदि आपके बाल दिन-ब-दिन पतले होते जा रहे हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. बालों के झड़ने की शुरूआत इनके पतले होने से ही होती है. कमजोर और बेजान बालों में संक्रमण होने का खतरा भी अधिक होता है. बालों का झड़ना कई कारणों से होता है. इसके लिए कई बार फैमिली हिस्ट्री भी जिम्मेदार होती है. यदि आप भी बालों के पतले होने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप इन टिप्स को आजमाकर बालों को हेल्दी बना सकते हैं.

क्या आप ले रहे हैं सप्लीमेंट?

मेयो क्लीनिक के अनुसार अगर आप किसी प्रकार की दवाइयां या सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो इसकी वजह से आपके बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. बालों का झड़ना कुछ दवाओं का दुष्प्रभाव हो सकता है. कैंसर, गठिया, अवसाद, हार्ट प्रॉब्लम या हाई बीपी की दवाइयां काफी गर्म होती हैं, जिस वजह से बाल झड़ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: तेजी से हो रहे हैं बाल सफेद, तो काले करने के लिए करें ये 3 उपाय

फैमिली हिस्ट्री

बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण हेरेडिटी यानी आनुवांशिकता होती है. जी हां, यदि फैमिली में किसी को बाल झड़ने की समस्या है, तो यह समस्या आपमें भी ट्रांसफर हो सकती है. आप अपनी हिस्ट्री तो नहीं बदल सकते, लेकिन खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव कर समस्या का समाधान जरूर निकाल सकते हैं.

बॉडी वेट कम होना

वेट लॉस करना अच्छा है, लेकिन वेट लॉस के कई दुष्प्रभाव भी होते हैं. इसमें से अहम बालों का झड़ना या पतला होना भी है. कई बार आप जो डाइट प्लान ले रहे होते हैं उसमें पोषक तत्वों की कमी होती है. बालों को भरपूर पोषक तत्व न मिलने के कारण वह कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इसलिए जरूरी है कि अपने खाने में पर्याप्त रूप से पोषक तत्वों को शामिल किया जाए.

इसे भी पढें: सफेद बालों को करें आयुर्वेदिक तरीके से काला, जानें अचूक इलाज

उम्र के साइड-इफेक्ट

उम्र के साथ सभी की बॉडी में बदलाव आते हैं. किसी की स्किन पर ज्यादा इफेक्ट पड़ता है तो किसी के बालों में. यह बालों के झड़ने का एक अहम कारण हो सकता है. आप बढ़ती उम्र को तो कंट्रोल में नहीं कर सकते लेकिन उम्र के साथ एक्ससाइज, डायट और हेल्दी लाइफस्टाइल का सहारा ले सकते हैं.

Tags: Health, Helthy hair tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर