बारिश में भीगने का भरपूर लें मजा, मगर ध्‍यान रखें ये 5 बातें

बारिश में भीगने का भरपूर लें मजा, मगर ध्‍यान रखें ये 5 बातें
इस बार बारिश में भीगने दें खुद को. Image Credit/Getty

बारिश की फुहारों के साथ हरा-भरा मौसम (Weather) देख सबका मन करता है कि एक बार भीग लिया जाए. डर भी लगता है कि बारिश के पानी से भीगकर कहीं बीमार ना पड़ जाएं. सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) और बुखार के डर से भीगना टाल देते हैं.

  • Last Updated: August 6, 2020, 2:17 PM IST
  • Share this:


मानसून (Monsoon) आते ही चारों ओर हरियाली छा जाती है. बारिश की फुहारों के साथ हरा-भरा मौसम (Weather) देख सबका मन करता है कि एक बार भीग लिया जाए. डर भी लगता है कि बारिश के पानी से भीगकर कहीं बीमार ना पड़ जाएं. सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) और बुखार के डर से भीगना टाल देते हैं. बच्चे तो भीगकर ही मानते हैं. कुछ बातों को ध्यान रखकर बारिश की फुहारों में भीगने का मजा लिया जा सकता है. आइये जानते हैं बारिश में भीगते समय और उसके तत्काल बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए –

कोशिश करें कि बाल न भीगें
अगर बारिश में भीगना चाहते हैं तो कोशिश करें कि बालों को गीला न होने दें, क्योंकि बाल गीले होने से सिर में ठंडक रहेगी और सर्दी, जुकाम, बुखार हो सकता है. इसलिए बालों पर पॉलीथिन लगाकर बारिश में जाएं. शरीर के गीले होने पर तुरंत पोंछकर सुखा लेना चाहिए.
तुरंत कपड़े बदलें


बारिश में भीगने के बाद ज्यादा देर तक गीले ना रहें. इससे भी स्वास्थ खराब होने की आशंका रहती है. भीगने के बाद तुरंत कपड़े बदल लें और तुरंत शरीर को थोड़ा गर्म करने की कोशिश करें. शरीर को सामान्य तापमान पर लाने से सेहत खराब नहीं होगी. इस बात का भी ध्यान रखें कि बारिश में ज्यादा देर न भीगें.

गर्म चाय या कॉफी लें
बारिश में भीगने के बाद गर्मागर्म चाय या कॉफी पी लें, इससे शरीर में गर्माहट होने से सर्दी नहीं लगेगी. चाहें तो काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. काली मिर्च, लौंग, अदरक, तुलसी आदि डालकर काढ़ा तैयार कर सकते हैं. चाहें तो चाय में भी काली मिर्च, तुलसी, अदरक डालकर पी सकते हैं, इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ेगी. बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए उन्हें चाय जरूर पिलाएं.

गर्मागर्म सूप पिएं
बारिश में भीगने का आनंद लेने के बाद चाहे तो अपनी पसंद का सूप बनाकर पी सकते हैं. वेजीटेबल सूप (सब्जियों का सूप) पीने से शरीर में गर्मी आएगी. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी. वेजीटेबल सूप पीने से सभी मिनरल्स की पूर्ति भी हो जाती है. बच्चों को तो सूप सबसे ज्यादा पसंद होता है तो उन्हें गर्मागर्म सूप पिलाने से उनका शरीर गर्म बना रहेगा. सूप में अदरक, काली मिर्च और लहसुन जैसी घरेलू औषधियों का इस्तेमाल जरूर करें. myUpchar से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल के अनुसार बारिश के मौसम में लहसुन युक्त सूप और करी का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें - World Breastfeeding Week 2020: जानें स्तनपान से मां और बच्चे को कैसे पहुंचता है फायदा

बारिश में भीगने के बाद इसलिए होते हैं बीमार
बारिश में भीगने से बीमार हो जाते हैं और इसके लिए घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन यह जानना ज्यादा फायदेमंद होता है कि आखिर बारिश में भीगने पर बीमार क्यों होते हैं. दरअसल घर के पानी से जब हम नहाते हैं तो वह सामान्य तापमान पर होता है, जबकि बारिश का पानी बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े (ओले) से परिवर्तित होकर बारिश के रूप में नीचे गिरता है, इसलिए बारिश का पानी हमेशा ज्यादा ठंडा होता है और जब यह पानी हमारे शरीर या सिर पर गिरता है तो शरीर का तापमान तेजी से गिरता है. शरीर के तापमान में अचानक इस गिरावट को हमारा इम्यून सिस्टम संभाल नहीं पाता है और बुखार, सर्दी, खांसी जैसी मौसमी बीमारी हो जाती है. myUpchar से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल के अनुसार बारिश के दिनों में तरबूज, तिल, मूंगफली और सरसों के तेल, भारी खाद्य पदार्थ, मछली, मांस का सेवन करने से बचना चाहिए.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, बारिश के मौसम में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज