होम /न्यूज /जीवन शैली /यूरिक एसिड नॉर्मल रखने के लिए दूध पीना फायदेमंद? यहां जान लीजिए हकीकत

यूरिक एसिड नॉर्मल रखने के लिए दूध पीना फायदेमंद? यहां जान लीजिए हकीकत

यूरिक एसिड लेवल को नॉर्मल रखने के लिए लो फैट दूध फायदेमंद हो सकता है. (image-canva)

यूरिक एसिड लेवल को नॉर्मल रखने के लिए लो फैट दूध फायदेमंद हो सकता है. (image-canva)

Milk for normal uric acid level- यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूरिक एसिड बेहतर खान-पान से कंट्रोल किया जा सकता है.
यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से गाउट की समस्या हो सकती है.

Is Milk Beneficial For Uric Acid: यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है, जो शरीर में एक प्यूरिन नामक एलीमेंट के ब्रेकडाउन से बनता है. हालांकि यूरिक एसिड यूरिन के माध्यम से हमारे शरीर से बाहर निकल जाता है. अगर इसकी मात्रा बेहद बहुत अधिक हो, तो यह शरीर से बाहर नहीं निकल पाता. इसके लेवल के बढ़ने से कई रोग हो सकते हैं जैसे जोड़ों संबंधी परेशानियां, किडनी स्टोन्स आदि. यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने खानपान का ध्यान रखना. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल नार्मल रहता है. आइये जानें कि क्या दूध पीने से यूरिक एसिड लेवल को नार्मल रखने में मदद मिल सकती है या नहीं?

यूरिक एसिड के लिए दूध का सेवन फायदेमंद?

हेल्थलाइन के अनुसार लो-फैट मिल्क पीने से यूरिक एसिड लेवल कम होता है, जिससे गठिया संबंधी समस्याएं भी कम हो सकती हैं. इसलिए यूरिक एसिड के मरीज लो फैट मिल्क और डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि दूध और वेजिटेरियन प्रोटीन युक्त डायट शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को किडनी से बाहर निकालती है.

ये भी पढ़ें: ब्‍लड टेस्‍ट से पहले कितनी देर भूखा रहना है जरूरी, जानें टेस्ट के बाद क्या हो डाइट

किन चीजों का सेवन करने से बचें?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आर्थराइटिस पेशेंट्स को ऐसे प्रोटीन का सेवन नहीं करना चाहिए, जिसमें प्यूरिन की मात्रा अधिक हो. ऐसे में लो फैट मिल्क में प्यूरिन की मात्रा अधिक नहीं होती. इसलिए, यूरिक एसिड लेवल को नार्मल रखने के लिए दूध का सेवन किया जा सकता है. इसके साथ ही दूध में कैल्शियम भी होता है, जिससे बोन डेंसिटी सुधरती है और आर्थराइटिस का जोखिम कम होता है.

क्या खाएं और क्या न खाएं?

यूरिक एसिड को सामान्य बनाये रखने के लिए खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, टमाटर आदि को फायदेमंद माना गया है. यह सब विटामिन-सी के भी बेहतरीन स्त्रोत हैं. इसलिए, इन्हें यूरिक एसिड पेशेंट्स को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए. लेकिन, शुगरी और प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए. इसके साथ ही वो चीज, मीट, पनीर आदि का सेवन न करें. 

ये भी पढ़ें: रात में बार-बार पेशाब आने से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें