Home /News /lifestyle /

health and fitness tips for monsoon in hindi mt

मानसून में इन बातों का रखें खास ख्याल, हेल्दी और फिट रहेगी लाइफ-स्टाइल

बारिश में भीगने के बाद साफ पानी से नहायें -Image/Canva

बारिश में भीगने के बाद साफ पानी से नहायें -Image/Canva

गर्मी से राहत देने वाला बारिश का मौसम कई लोगों का फेवरेट होता है. मानसून के आगाज के साथ ही कुछ लोग बारिश को एंज्वॉय करने के प्लान बनाते हैं. तो कुछ लोग हाईजीन मेंटेन करने को लेकर चिंता में नजर आते हैं. ऐसे में मानसून के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप सर्दी-जुकाम, स्किन इंफेक्शन और एलर्जी से बच सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Tips for monsoon: गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं. देश के कुछ हिस्सों में मानसून ने दस्तक देनी शुरू भी कर दी है. लेकिन कई बार मानसून कुछ लोगों के लिए कई दिक्कतों की वजह भी जाता है. दरअसल इस मौसम में हेल्दी डाइट फॉलो करने से लेकर हाईजीन मेंटेन करना ज्यादातर लोगों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है. जबकि इस दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रख कर खुद को फिट एंड हेल्दी रखा जा सकता है.

दरअसल मानसून में लगातार बारिश के कारण बहुत तरह के कीड़े-मकौड़े बाहर निकलने लगते हैं. जिसके चलते ना सिर्फ संक्रमण फैलने का खतरा रहता है बल्कि कई गंभीर बीमारियां भी पैदा होने लगती हैं. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखते हुए बारिश को भी फुल एंज्वॉय कर सकते हैं.

बाहर की चीजें खाने से बचें
बारिश में तला-भुना और बाहर का फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए. इससे आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की आशंका रहती है. साथ ही बाहर से लाये गए फल और सब्जियों को भी अच्छे से धोने के बाद ही खाएं. इसके अलावा बाजार की कटी और खुले में रखी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें.

ये भी पढ़ें: आने वाला है बारिश का मौसम, हेल्दी रहने के लिए जरूर ध्यान रखें ये 4 बातें

इम्यूनिटी बूस्टर चीजों का करें सेवन

बारिश के मौसम में संक्रमण और बीमारियों से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करना जरूरी होता है. ऐसे में अदरक, लहसुन, ब्रोकली, गाजर और हल्दी जैसी चीजें बॉडी के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती हैं. इनमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन इंफेक्शन, सर्दी, जुकाम और वायरल इंफेक्शन से बचाने में कारगर होते हैं.

मच्छरों से रहें सावधान
मानसून के दौरान अक्सर घर के आस-पास पानी जमा हो जाता है. जिससे मच्छरों की संख्या में भी इजाफा होता है और डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियां सामने आने लगती हैं. इसलिए बरसात में मच्छरों से सुरक्षित रहने के लिए घर के पास पानी जमा ना होने दें. साथ ही सोते समय फुल स्लीव कपड़े ही पहनें.

ये भी पढ़ें: बढ़ जाएगा मानसून का मज़ा, बारिश के मौसम में ट्राई करें 5 अलग फ्लेवर की चाय

स्किन केयर करना ना भूलें
बारिश में स्किन इंफेक्शन और एलर्जी होना आम बात है. ऐसे में बारिश के पानी से बचने की पूरी कोशिश करें. वहीं बारिश में भीग जाने पर साफ पानी से नहाने के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health tips, Lifestyle, Monsoon, Monsoon Session

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर