होम /न्यूज /जीवन शैली /

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है पालक, जानिए इसकी पोषक वैल्यू

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है पालक, जानिए इसकी पोषक वैल्यू

पालक के हेल्थ बेनिफिट्स (image-canva)

पालक के हेल्थ बेनिफिट्स (image-canva)

Healthy spinach - पालक में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बॉडी को फिट रखते हैं और हाई ब्लड प्रेशर, अस्थमा जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. इससे हार्ट हेल्थ मज़बूत होती है और वजन भी कंट्रोल किया जा सकता है.

हाइलाइट्स

पालक विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स का मेजर सोर्स है.
पालक की सब्ज़ी आंखों और दिमाग को काफी तेज़ करती है.
कैंसर, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव में सहायक है पालक

Health Benefits of Spinach : सेहतमंद रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. पालक एक सुपरफूड है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पालक डाइजेशन, विज़न और इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद होता है. पालक में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी, ए और के जैसे कई पोषक तत्त्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. साथ ही इसमें ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और क्वेरसेटिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो हमें बीमारियों से लड़कर हेल्दी रहने में मदद करते हैं. ये सभी पोषक तत्त्व कैंसर, डायबिटीज, किडनी स्टोन और हाइपरटेंशन जैसी गंभीर समस्याओं से भी राहत देते हैं. आइए जानते हैं न्यूट्रिएंट्स के भंडार पालक के लाभ और उसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू.

पालक के हेल्थ बेनिफिट्स :
हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज –
स्टाइल क्रेज के अनुसार पालक नाइट्रेट्स और मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स है. ये दोनों ही ब्लड प्रेशर कम करते हैं और हाइपरटेंशन से राहत देते हैं, जिससे हार्ट हेल्थ भी सुधरती है. पालक इन्सुलिन रेजिस्टेंस को रोकता है और इसमें कार्ब और स्टार्च भी कम मात्रा में होता है जो डायबिटीज कन्ट्रोल करने में भी मदद करता है.

सेहतमंद हड्डियां, दांत और स्किन –
पालक में मौजूद विटामिन और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक होते हैं. पालक विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स होता है, जो स्किन को यूवी किरणों और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है. साथ ही पालक में मैग्नीशियम और आयरन होता है जो बालों का झड़ना रोकता है और उन्हें मजबूत बनाता है. पालक बायोटिन का भी सोर्स है जो नाखूनों को हेल्दी रखता है.

वेट लॉस में सहायक –
पालक भूख को दबा देता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार पालक का सेवन मीठा खाने की इच्छा को लगभग 95% तक कम कर सकता है. जिससे वेट कन्ट्रोल किया जा सकता है.

डाइजेशन में सहायक –
पालक फाइबर का अच्छा सोर्स है, जो डाइजेशन में मदद करता है और पेट संबंधी बीमारियों से बचाव करता है.

हेल्दी ब्रेन –
विटामिन के, फोलेट, ल्यूटिन, और बीटा-कैरोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स ब्रेन पॉवर बढ़ाते हैं. साथ ही एंटी डिप्रेसिव गुणों वाला पालक स्ट्रेस और डिप्रेशन कम करता है जिससे ब्रेन हेल्दी रहता है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए लक्षण

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर