vidhan sabha election 2017

एक्युप्रेशर: ये तकलीफें हो जाएंगी मिनटों में दूर

News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 8:44 AM IST
एक्युप्रेशर: ये तकलीफें हो जाएंगी मिनटों में दूर
दर्द में किस तरह से घर पर ही एक्युप्रेशर लिया जा सकता है
News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 8:44 AM IST
तेजी से बदलती लाइफस्टाइल में शरीर में मामूली दर्द होना आम बात है. हर छोटी-छोटी बात के लिए डॉक्टर के चक्कर भी नहीं काटे जा सकते. अगर आपकी हेल्थ कॉम्प्रोमाइज्ड नहीं यानी आपको किसी तरह की कोई क्रॉनिक बीमारी नहीं है तो सामान्य तकलीफ से आप एक्युप्रेशर के जरिए भी छुटकारा पा सकते हैं. जानें, किस दर्द में किस तरह से घर पर ही एक्युप्रेशर लिया जा सकता है.

मौसमी बदलाव के साथ सर्दी-जुकाम होना आम है. इसके लिए तेज दवाएं लेने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम होती है. इसकी बजाए दोनों पैरों के अंगूठों के ऊपरी हिस्से को दबाने से जुकाम से राहत मिलती है.

करियर या पढ़ाई में अच्छा करने के दबाव में लोग चिंतित रहने लगते हैं. इसे अवसाद में न बदलने दें. पैर की उंगलियों पर दबाव डालना शरीर के भीतर तनाव लाने वाले हॉर्मोन्स का स्तर कम करता है. इससे तुरंत आराम महसूस होता है.

सिरदर्द हो रहा हो और आप पक्का हों कि ये सिरदर्द सामान्य दर्द है तो हाथों की उंगलियों के ऊपरी हिस्से की मालिश करें. इससे दर्द कम होता है. हालांकि रुटीन में हो रहे दर्द के लिए दवा या किसी घरेलू इलाज की बजाए डॉक्टर के पास जाएं.

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी तकलीफ होती है. एक्युप्रेशर इसे कम करने में भी मदद कर सकता है. तलवों की ओर से उंगलियों के नीचे हल्का-हल्का दबाव दें. ऐसा लगातार दस मिनट तक करें. शुरुआती दिनों के दर्द से राहत मिलती है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर