होम /न्यूज /जीवन शैली /अरारोट का सेवन डायबिटीज जैसी कई समस्याओं में है कारगर, जानिए इसके अन्य फायदे

अरारोट का सेवन डायबिटीज जैसी कई समस्याओं में है कारगर, जानिए इसके अन्य फायदे

अरारोट के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. (image-canva)

अरारोट के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. (image-canva)

Arrowroot Benefits: अरारोट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जो शरीर को कई ज़रूरी न्यूट्रिशंस देने के साथ मोटापा कम कर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अरारोट का सेवन गेहूं के आटे की जगह किया जा सकता है.
अरारोट शरीर को हाइड्रेट रखता है.

Benefits of Arrowroot : अरारोट एक सदाबहार जड़ी बूटी है, इसके कंद और तने को धूप में सुखाकर पीसा जाता है, जिसका स्टॉर्च युक्त आटा और पाउडर खाने की बहुत सारी अलग-अलग चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें ढेरों औषधीय गुण होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. अरारोट से शरीर में फॉस्फोरस, जिंक और पोटैशियम जैसे मिनिरल्स की कमी पूरी होती है. पोषक तत्वों से भरपूर अरारोट के पौधे की खेती इसके तने और कंद के लिए की जाती है. अरारोट के पौधे का साइंटिफिक नाम मैरेंटा अरुंडिनेशी एल होता है, जो कई बीमारियों में लाभकारी है. अरारोट का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं. अरारोट का सेवन डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी सहायक है.

अरारोट के फायदे

हेल्थ लाइन के अनुसार, अरारोट के कई औषधीय लाभ हैं. इसमें मौजूद स्टार्च व अन्य सब्सटेंस इसको फायदेमंद बनाते हैं. अगर आप डिहाइड्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं, तब भी अरारोट आपके शरीर की काफी मदद करता है.

– अरारोट मोटापे की समस्या को दूर करने में सहायक होता है. अरारोट में फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व उचित मात्रा में पाए जाते हैं, जो भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं, जिससे वजन बढ़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

– यह दस्त की स्थिति में आपकी मदद करता है. दस्त से डिहाइड्रेशन होता है और उसकी वजह से मृत्यु भी हो सकती है. लेकिन, अरारोट का सेवन आपको दुबारा से हाइड्रेट कर देता है.

– अरारोट आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. अरारोट में उपलब्ध कई विटामिंस आपके इम्यून सिस्टम को अलग-अलग रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करते हैं. यह एंटीबॉडी के रूप में काम करता है, जो विभिन्न रोगों से लड़ने में आपकी मदद करता है.

– इसके पाउडर का उपयोग गेहूं के आटे के विकल्प के रूप में किया जा सकता है. यह एक ग्लूटेन फ्री खाद्य पदार्थ है. सीलियेक रोग, जिसमें छोटी आंत फूल जाती है, उसको ठीक करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: ये 5 चीजें पेट दर्द, गैस, ऐंठन और कब्ज़ से तुरंत देंगी राहत

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें