होम /न्यूज /जीवन शैली /Balck Salt Benefits: कई रोगों का इलाज है 'काला नमक', जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

Balck Salt Benefits: कई रोगों का इलाज है 'काला नमक', जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी रामबाण के समान हैं.

यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी रामबाण के समान हैं.

Benefits of Balck Salt for Health: बहुत से लोग काले नमक को सिर्फ इसके अलग स्वाद की वजह से खाते हैं लेकिन जब आप इसके फाय ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Benefits of Balck Salt for Health: हमारे घर के किचन में कई ऐसे चीजे मौजूद रहती हैं जो कि महारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक जरूरी होती हैं. इनमें से कुछ चीजों का इस्तेमाल की बार जरूरत पड़ने पर औषधि के रूप में किया जाता है तो कई चीजों का उपयोग हम हर दिन करते हैं. कई ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिनके फायदे के बारे में हम अनजान रहते हैं. ऐसा ही एक खाद्य पदार्थ है काला नमक. अधिकांश घरों में सफेद नमक इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद हैं जो कई रोगों के जोखिम को कम करता है.

वेबन्यूज़ऑब्जर्वर बहुत से लोग काले नमक को सिर्फ इसके अलग स्वाद की वजह से खाते हैं लेकिन जब आप इसके फायदे के बारे में अच्छे से जान जाएंगे तो आप भी हर दिन इसका इस्तेमाल करेंगे. काले नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में काफी ज्यादा होती है और यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी रामबाण के समान हैं. आइए जानते हैं इसके कुछ हैरान करने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में.

पाचन शक्ति बढ़ाने में कारगर
अगर आपकी पाचन क्रिया कमजोर है तो उसके लिए काले नमक का सेवन काफी फायदे मंद है. काले नमक में पाए जाने वाले पोषक तत्व कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, यह छोटी आंत की अवशोषण गतिविधियों को बढ़ाने में भी मदद करता है. नमक कब्ज को दूर करने का एक सरल और त्वरित घरेलू उपचार माना जाता है।

मांसपेशियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है
काले नमक में पोटेशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पोटेशियम मांसपेशियों के सिकुड़ने की समस्या को रोकने में मदद करता है और इससे मांसपेशियां मजबूत और स्वस्थ बनती हैं.

शुगर के मरीज हैं तो फुल फैट मिल्क को तुरंत कहें बाय-बाय, हो सकती है आपको बड़ी दिक्कत

हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है
काला नमक हमारे खून को पतला करता है और कोलेस्ट्रॉल से संबंधित रोगों के खतरे को कम करने में मदद करता है. हालांकि जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की जिनलोगों को समस्या हो वे लोग इसका सेवन न करें.

पोषक तत्वों से भरपूर
काला नमक कई पोषक तत्वों कैल्शियम, मैग्नीशियम और यहां तक ​​कि आयरन जैसे महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ मौजूद रहते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

सूजन और नाराज़गी से राहत देता है
ब्लैक साल्ट हमारे शरीर में सूजन और जलन की समस्याओं को दूर करता है. काला नमक एसिड के स्तर को नियंत्रित करता है. इससे पेट में जलन की समस्या दूर होती है.

बालों को लिए जरूरी
बालों में क्लीन रखने के लिए कई बार काले नमक का इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल काले नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं और ये बालों को सॉफ्ट रखने में मदद करते हैं.

त्वचा के लिए अच्छा
हमारी स्किन की हेल्थ के लिए भी काला नमक काफी उपयोगी है. अगर आपकी त्वचा फटी-फटी रहती है तो रोजाना गर्म पानी में इसे डालकर इसका सेवन करें तो राहत मिलती है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें