होम /न्यूज /जीवन शैली /Salty Warm Water Benefits: बड़े काम की चीज है नमक का गुनगुना पानी, जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

Salty Warm Water Benefits: बड़े काम की चीज है नमक का गुनगुना पानी, जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स



नमक और गुनगुने पानी के फायदे (image-canva)

नमक और गुनगुने पानी के फायदे (image-canva)

Salty Warm Water: नमक और गुनगुने पानी के घोल में मिनरल्स और विटामिंस भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिसका सेवन करने स ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

काले नमक और पानी के घोल में कैल्शियम होती है.
नमक पानी का घोल डाइजेशन सुधरता है.
नमक पानी का घोल बॉडी हाइड्रेटेड रखती है.

Benefits of Salt and Warm Water : अपनी हेल्थ को संतुलित बनाए रखने के लिए सभी लोग रोजमर्रा की जिंदगी में कई जतन करते हैं, प्रतिदिन एक्सरसाइज, योग, रनिंग के साथ साथ खानपान का भी खास ध्यान रखते हैं ताकि बॉडी हेल्दी और फिट रहें, लेकिन अगर इन्ही आदतों में सूझ-बूझ के साथ छोटे-छोटे बदलाव को अपनाएं तो अपने हेल्थ का और बेहतर तरीके से ध्यान रख सकते हैं. लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके अपने आपको अधिक तंदुरुस्त बना सकते हैं.

अगर प्रतिदिन सुबह उठकर गुनगुना पानी में नमक का घोल बनाकर पीएं तो यह हेल्थ के लिए काफी कारगर हो सकता है क्योंकि नमक के पानी में कई प्रकार के मिनरल्स और विटामिंस होते हैं जो स्किन में जमें बैक्टेरिया को खत्म कर सकते हैं. इसी प्रकार गुनगुने पानी में नमक का घोल बनाकर पीने के कई और हेल्थ बेनिफिट्स हैं, आइए जानते हैं गुनगुने नमक पानी के हेल्थ बेनिफिट्स…

डाइजेशन में सुधार :
ज्वाइंट डॉट कॉम के मुताबिक पाचन स्थान में अच्छे और बुरे दोनों प्रकार का खाना पीना जाता है, जिसका कुछ हिस्सा इंटेस्टाइन में ही काफी समय तक रह जाता है और डाइजेशन की परेशानी का कारण बन जाता है, लेकिन काले नमक और गुनगुने पानी का घोल इंटेस्टाइन में चिपके हुए हिस्सों को बाहर निकालने का काम करता है और डाइजेशन में राहत देता है.

बॉडी हाइड्रेटेड रहती है –
लोग हमेशा पानी पीते हैं ताकि वे हाइड्रेटेड रहें और उनके बॉडी में पानी की कमी न हो, लेकिन जब आप गुनगुने पानी में नमक मिलाकर पियेंगे तो खुद को ज्यादा और लंबे समय तक हाइड्रेटेड रख पाएंगे.

इसे भी पढ़ें: खाने के बाद पेट में जलन और दर्द से रहते हैं परेशान, तो उपायों की लें मदद

स्किन –
चेहरे पर मुंहासे या एक्स्ट्रा ऑयल से परेशान लोगों के लिए नमक और गुनगुने पानी का घोल एक सटीक उपचार है, क्योंकि नमक का पानी स्किन को सोखता है. इसमें कई प्रकार के मिनरल्स मौजूद होते हैं और त्वचा से बैक्टेरिया मिटाकर ग्लो लाता है.

इसे भी पढ़ेंः जानें चाय को बार-बार गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या है इसके पीछे का कारण

मोटापे में सहायक –
अगर हर रोज काले नमक और गुनगुने पानी का घोल बनाकर पिया जाए तो मोटापा के साथ साथ ब्लड शुगर, ब्लड प्रेसर और कई तरह के खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें