गर्मियों में लू से बचने के लिए ऐसे पिएं सत्तू, गर्भवती महिलाओं के लिए भी है अमृत

health benefits of sattu in summer

health benefits of sattu in summer

गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसकी वजह है कि सत्तू में खूब सारा पानी मिलाकर खाया जाता है. आइए जानते हैं सत्तू खाने के फायदे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2019, 9:39 AM IST
  • Share this:
गर्मियों के मौसम में बहुत ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना खाने से परहेज करना चाहिए. इसकी वजह है कि ऐसा खाना पचने में काफी समय लेता है. साथ ही पेट में गर्मी भी पैदा करता है. गर्मी में आपको ऐसा आहार ग्रहण करना चाहिए जो न केवल सुपाच्य हो बल्कि जिससे शरीर में भी तरावट बनी रहे और वो पौष्टिक भी हो. गर्मी के दिनों में सत्तू एक बढ़िया आहार है जो न सिर्फ शरीर और दिमाग को तरावट देता है बल्कि एक पौष्टिक आहार भी है. यह काफी स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही यह लू से भी रक्षा करता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्ब भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आइए जानते हैं सत्तू खाने के फायदे.

गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसकी वजह है कि सत्तू में खूब सारा पानी मिलाकर खाया जाता है. जब गर्मी की वजह से पसीना आता है तो सत्तू की वजह से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है और शरीर को ऊर्जा भी मिलती है.

बार-बार आती है डकार, हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये परेशानियां!



गर्मी के मौसम के अगर आपको खाली पेट बाहर निकलना पड़ रहा है तो कोशिश करें कि एक ग्लास चने का सत्तू का शरबत बनाकर पी लीजिए. इससे आप लू से बचे रहेंगे और आपका शरीर भी ठंडा रहेगा.


सत्तू के भवारन से बना लिट्टी-चोखा

जो लोगों का पेट सही से साफ़ नहीं होता और कब्ज की शिकायत बनी रहती है उन्हें सत्तू का सेवन करना चाहिए. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद रहता है और पानी की वजह से बॉडी भी हाइड्रेट रहती है.

कैंसर में पिएं गन्ने का जूस, किडनी और हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद

जो लोग थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाते हैं और जिन्हें भूख बहुत तेज और जल्दी लगती है उनके लिए गर्मियों में सत्तू एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से मोटापा नहीं बढ़ता है और यह काफी पौष्टिक आहार भी माना जाता है.

भूलकर भी छोटे बच्चों को दिया मोबाइल तो हो सकती है ये बड़ी बीमारी, रिसर्च में हुआ खुलासा

जो लोग खून की कमी (एनीमिया) के शिकार हैं उन्हें सत्तू का सेवन करना चाहिए. सत्तू में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है. प्रेग्नेंट महिलाओं को सत्तू में पानी मिलाकर पीना चाहिए. उनके लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज