Home /News /lifestyle /

खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती कई सारी दिक्कतों को भी कम करती है बड़ी इलायची

खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती कई सारी दिक्कतों को भी कम करती है बड़ी इलायची

बड़ी इलायची सांस की बदबू को दूर करने में करती है मदद-Image/shutterstock

बड़ी इलायची सांस की बदबू को दूर करने में करती है मदद-Image/shutterstock

Black Cardamom Benefits: बड़ी इलायची यानी काली इलायची (Black cardamom) केवल खाने का स्वाद (Taste) और महक बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं की जाती है.ये कई और कामों के लिए भी इस्तेमाल की जाती है. बड़ी इलायची सांस की बदबू को दूर करने में काफी मदद करती है. इसके साथ ही ये दांतों और मसूड़ों के संक्रमण को दूर करने में भी सहायता करती है. एसिडिटी को कम करने के लिए भी आपको खाने के बाद बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए.आइये जानते हैं इसके बारे में.

अधिक पढ़ें ...

    Black Cardamom Benefits: बड़ी इलायची यानी काली इलायची (Black cardamom) का इस्तेमाल खड़े मसाले (Spices) के तौर पर खाने के स्वाद (Taste) और महक को बढ़ाने के लिए किया जाता है. शायद ही कोई रसोई ऐसी हो जहां बड़ी इलायची आपको नज़र न आये. छोले, बिरयानी, पुलाव, पनीर और नॉनवेज जैसी डिश बड़ी इलायची के तड़के के बिना अधूरी सी लगती है. लेकिन आपको बता दें कि बड़ी इलायची केवल खाने का स्वाद और महक बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं की जाती बल्कि कई और कामों के लिए भी इस्तेमाल की जाती है. आप सोच रहे होंगे कि कौन से काम? तो आइये बताते हैं इसके बारे में.

    ये भी पढ़ें: ऐसे करें असली और नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान

    सांस की बदबू दूर करे

    बड़ी इलायची सांस की बदबू को दूर करने में काफी मदद करती है. इसके साथ ही ये दांतों और मसूड़ों के संक्रमण को दूर करने में भी सहायता करती है. इसके लिए आपको रोज़ाना खाने के बाद इलायची को धीरे-धीरे चबाना चाहिए.

    एसिडिटी कम करती

    एसिडिटी को कम करने के लिए भी आपको खाने के बाद बड़ी इलायची का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही भूख न लगने पर भी इलायची का सेवन करने से भूख खुलकर लगने लगती है. बड़ी इलायची में मौजूद तत्व पेट की म्यूकोसल कोटिंग को मजबूत करने में मदद करते हैं.

    स्किन को ग्लोइंग बनाती

    काली इलायची स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी काफी मदद करती है. ये एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन-सी और पोटैशियम से भरपूर होती है. इसकी वजह से इंटरनल सिस्टम टॉक्सिक फ्री रहता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है.

    उल्टी-चक्कर को कम करती

    बड़ी इलायची जी मिचलाने और उल्टी-चक्कर से निजात दिलाने में भी काफी मदद करती है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए आप बड़ी इलायची के दानों को पीसकर शहद में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली बेसन? इस तरह करें असली-नकली की पहचान

    पाचन तंत्र में सुधार करती

    पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए भी बड़ी इलायची की मदद ली जा सकती है. यह पेट के एसिड को कंट्रोल करने में सहायता करती है. जिससे गैस्ट्रिक अल्सर या अन्य पाचन विकारों की दिक्कत कम होती है. इसके साथ ही ये कब्ज से निजात दिलाने और पेट फूलने की दिक्कत को दूर करने में भी मदद करती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Health News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर