Chaitra Navratri 2021: डायबिटीज के मरीज रखने जा रहे हैं व्रत, तो इन बातों का रखें ख्याल

डायबिटीज के मरीज़ों को व्रत रखने के लिए कुछ चीज़ों का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होती है. Image-shutterstock.com

डायबिटीज के मरीज़ों को व्रत रखने के लिए कुछ चीज़ों का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होती है. Image-shutterstock.com

डायबिटीज (Diabetes) के मरीज (Patients) अगर रख रहे हों नवरात्रि व्रत (Fast), तो सेहत को दुरुस्त रखने के लिए ज़रूरी है कि आप ज्यादा देर खाली पेट न रहें और थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ हल्का खाते रहें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 3:21 PM IST
  • Share this:
Chaitra Navratri 2021: इस मंगलवार से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है. इन दिनों मां की आराधना (Worship) के क्रम में बहुत सारे लोग व्रत-उपवास (Fasting) करते हैं. कुछ लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार नवरात्रि के पहले और अंतिम दिन व्रत रहते हैं तो कुछ लोग पूरे नौ दिनों तक व्रत रहकर मां की आराधना करते हैं. इनमें कुछ लोग बिना कुछ खाये, केवल पानी या लिक्विड डाइट पर निर्भर रहकर भी व्रत पूरा करने का संकल्प लेते हैं. वैसे तो व्रत करना जहां आध्यात्मिक (Spiritually) तौर पर अच्छा माना जाता है तो वहीं वैज्ञानिक तौर पर भी शरीर को इसके फायदे मिलते हैं. लेकिन डायबिटीज के मरीज़ों को व्रत रखने के लिए कुछ चीज़ों का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होती है जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर न हो और श्रद्धा के साथ उनके व्रत भी संपन्न हो सकें. आइये जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज़ों को व्रत के दौरान किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहें

डायबिटीज के मरीज़ केवल पानी या लिक्विड चीज़ों पर निर्भर रहकर, व्रत बिल्कुल भी न करें. बल्कि व्रत के दौरान ज्यादा देर खाली पेट न रहें. थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें लेकिन एक बार में बहुत ज्यादा न खाएं. अगर आप ऑफिस में हैं तो अपने पास मखाना, बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट,अमरुद और आड़ू जैसे छोटे और साबित फल धोकर रखें. जिसका  सेवन थोड़ी-थोड़ी देर में कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2021: नवरात्रि के व्रत में हाइड्रेटेड रहने के लिए लें इन चीजों का सहारा
व्रत में खाएं ये चीज़ें

व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज़ अपने फलाहार में मखाना, लौकी की सब्ज़ी, कुट्टू के परांठे, कुट्टू का चीला, खीरा, खीरे का रायता, कद्दू, ककड़ी, लौकी, लौकी का रायता, टमाटर, पनीर, ड्राई फ्रूट्स, आधा केला, आधा सेब, संतरा, पपीता,अमरुद, नाशपती और आड़ू जैसी चीज़ों को शामिल कर सकते हैं.

ड्रिंक्स में इनको करें शामिल



आपको डीहाइड्रेशन की दिक्कत न हो इसलिए कुछ ड्रिंक्स का सेवन भी कर सकते हैं. इन ड्रिंक्स में आप छाछ, दूध, नारियल पानी, नींबू पानी, ग्रीन टी और इंफ्यूज्ड वॉटर जैसी ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं. ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही आपके शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करेंगी.

ये भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि पर जानें मां शक्ति के 9 रंगों की पोशाक का महत्व

 इनसे करें परहेज़


डायबिटीज के मरीज़ों को अपने फलाहार में जिन चीज़ों को शामिल नहीं करना चाहिए उनमें आम,अन्नानास, अंगूर, चेरी, आलू, पूरी, कचौड़ी, पापड़, चिप्स, मूंगफली, डीप फ्राई चीज़ों के साथ ही चाय, कॉफ़ी और जूस जैसी चीज़ें शामिल हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज